Breaking News
DM inaugurates Basic Children's Games And educational event competition

डीएम ने बेसिक बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता का किया शुभारम्भ

रायबरेली। पुलिस लाइन मैदान में बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय जनपदीय बेसिक बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता एवं शैक्षिक समारोह प्रतियोगिता का जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर, रंग-बिरंगे गुब्बारे उड़ाकर शुभारम्भ किया गया।

बेसिक बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता एवं शैक्षिक समारोह प्रतियोगिता..

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए डीएम ने कहा कि खेलो में प्रतिभाग से खेल भावना को बढावा मिलनें के साथ ही स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना जहां जाग्रत होती है वही पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद, स्वस्थ मनोरंजन के मनमस्तिक को सक्रिय कर शरीर को भी स्वस्थ व मजबूत करने में सहायक होने के साथ ही विकास व आगे बढ़ाने में भी सहायक होता है।

उन्होंने कहा कि बच्चों और बड़ों में यही अन्तर है कि बच्चे हमेशा अपनी कार्यो से सक्रिय रहते हैं जबकि बड़े लोग कार्य न करने आदि से उनमें आलस्य घर कर जाता है जिससे वे पूरी तरह से सक्रिय नही रह पाते है अतः व्यक्ति को अपने अन्दर का बालमन को बनाये रखें। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा खेल व खिलाडि़यों के विकास के लिए अनेक लाभपरक कल्याणकारी योजनाएं चला रखी है। खिलाड़ी आयोजित खेल सम्बन्धित प्रतियोगिता में खेल भावना से खेले तथा अपना संर्वागिण विकास कर देश व समाज का नाम रोशन करें।

सहभागिता खेल भावना व प्रतिर्स्पधा को भी बढाने में सहायक

डीएम ने कहा कि किसी प्रतियोगिता खेल में अव्वल आने के साथ-साथ प्रतियोगिता खेल में प्रतिभाग करना, सहभागिता दिखाने का भी अपना एक महत्व होता है जो कि सहभागिता खेल भावना व प्रतिर्स्पधा को भी बढाने में सहायक होती है। डीएम ने विभिन्न बच्चों की प्रतियोगिताओं का शुभारम्भ मशाल जलाकर किया। इस मौके पर बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी आकर्षक प्रस्तुति भी की गई। वही बीएसए पीएन सिंह ने कहा कि खेलकूद प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चों में खेलकूद के साथ ही शिक्षा के प्रति अधिक जागरूक बनाकर उनका विकास कराना है।

इस मौके पर वैज अलंकरण, कैप अलंकरण, स्वागत गीत, ध्वजारोहण मार्च पास्ट सलामी, गुब्बारे उड़ाना, प्रतीक चिन्ह भेट आदि के साथ ही डीएम द्वारा कई विद्यालयों के छात्राओं द्वारा अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रशस्त्रि पत्र आदि भी दिया गया। खो-खो, कबड़ी, कुश्ती, अन्त्याक्षरी, योगा, लोक गीत/लोक नृत्य समूहगान राष्ट्रीय एकाकी, हॉकी, क्रिकेट, जूड़ो आदि खेलों का अच्छा प्रदर्शन भी किया गया। लालमड़ी कनौजिया, वीरेन्द्र कनौजिया, विश्वनाथ प्रजापति, समर बहादुर सिंह, राघवेन्द्र यादव, दिनेश सिंह, मुकेश त्रिवेद्वी, सुनील यादव, राजवन्त चौधरी, रेनू शुक्ला, खण्ड शिक्षाधिकारी वीरेन्द्र कुमार कनौजिया आदि ने आयोजन में प्रतिभाग किया।

रत्नेश मिश्रा
रत्नेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

फ्लाईओवर के उद्घाटन में बोले केजरीवाल- हम अपना काम करते हैं इश्तहार नहीं देते

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को 2.85 किलोमीटर लंबे फ्लाईओवर का उद्घाटन किया। ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *