Breaking News

नए साल से पहले अवश्य बदल लें अपना ATM Card

नए साल के शुरुआत के साथ ही आपका ATM Card काम करना बंद कर सकता है। दरअसल साल के अंत के साथ ही मैग्नेटिक स्ट्राइप वाले कार्ड को बैंक बंद करने जा रहे हैं। इन कार्ड्स के बंद होने के बाद आप सिर्फ चिप वाले कार्ड से ही लेनदेन कर सकेंगे। इसके लिए एसबीआई समेत सभी बैंक अपने खाताधारकों को मेल व मैसेज के माध्यम से सूचित कर रहे हैं।

ATM Card : एटीएम फ्रॉड को लेकर उठाया गया कदम

बीते दिनों में आई एटीएम फ्रॉड की कई घटनाओं के मद्देनजर RBI ने यह कदम ग्राहकों के एटीएम-डेबिट व क्रेडिट कार्ड की डिटेल्‍स सिक्‍योर रखने के लिए उठाया है। फिलहाल 2 तरह के एटीएम कार्ड चलन में हैं। मैग्नेटिक स्ट्राइप और चिप वाले कार्ड। अब मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड बंद कर दिए जाएंगे। ऐसा RBI के निर्देश पर किया जा रहा है। कार्ड रिप्लेस की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2018 है। बता दें, केंद्रीय बैंक ने 27 अगस्त, 2015 को इस बारे में सर्कुलर जारी किया था।

आप अपने पुराने एटीएम कार्ड को दो तरह से बदलवा सकते हैं :-

1. नेट बैंकिंग के जरिये

अगर आपने नेटबैंकिंग सेवा ले रखी है तो आप बिना चिप वाले एटीएम कार्ड को सीधे ऑनलाइन आवेदन कर घर बैठे बदलवा सकते हैं। अगर आप एसबीआई के ग्राहक है तो ‘ई-सर्विसेज’ टैब पर क्लिक करें। ड्रॉप डाउन मेनू से ‘एटीएम कार्ड सर्विसेज’ को चुनें। ‘एटीएम कार्ड सर्विसेज’ के तहत ‘एटीएम/डेबिट कार्ड रिक्वेस्ट’ के विकल्प का चयन करें। आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा जो नाम आप दर्ज पर चाहते हैं, उसे दर्ज करें। ड्रॉप डाउन मेनू से एटीएम कार्ड का प्रकार चुनें जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं। इस सेवा का लाभ सुबह 8 बजे से रात 8 बजे के बीच ही उठाया जा सकता है। आपका नया एटीएम/डेबिट कार्ड आपके घर पर 7 दिनों के भीतर भेजा जाएगा।

2. बैंक शाखा में जाकर

दूसरा अपनी बैंक शाखा में जाकर एक फॉर्म भरने के बाद बदलवाया जा सकता है। फॉर्म जमा करने के एक सप्ताह के अंदर कार्ड बदल जाएगा। इसके लिए आपको बैंक तक जाना होगा।

नहीं लगेगी कोई फीस

अगर आप SBI के ग्राहक हैं तो आपके लिए जरूरी है कि जल्द ही अपना कार्ड बदल लें, क्योंकि, SBI मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप एटीएम को ब्लॉक कर रहा है। बैंक अपने ग्राहकों के लिए पुराने मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड को चिप वाले कार्ड से रिप्‍लेस करने का नोटिफिकेशन भी जारी कर चुका है। बैंक चिप वाले कार्ड्स के लिए कोई अलग से चार्ज नहीं ले रहे हैं। इसे बिल्कुल फ्री ऑफ कॉस्ट रखा गया है। हालांकि, कार्ड को तभी ब्लॉक किया जाएगा, जब उसकी एक्सपायरी डेट आने वाली हो।

About Samar Saleel

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...