Breaking News

जाने हिमाचल के नये CM के बार में

हाल ही में हिमाचल प्रदेश विधाननसभा चुनाव का परिणाम आया है। यहां बीजेपी द्वारा 44 सीटें जीतने के बावजूद मुख्यमंत्री पद के लिए ऊहापोह की स्थिति साफ हो गई है। खबरों की मानें तो जयराम ठाकुर हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे। आज रविवार को उन्हें विधायक दल की मीटिंग में नेता चुना गया। हालांक‍ि अभी इसकी औपचारिक रूप से घोषणा नहीं हुई है।

गरीबी में गुजरा बचपन:-

जयराम ठाकुर आज हिमाचल प्रदेश की राजनीति‍ में एक बड़े राजनेता के रूप में देखे जाते हैं। 6 जनवरी 1965 को मंडी जिले के टांडी में जन्‍में जयराम ठाकुर को बचपन से ही राजनीति का शौक था। खास बात तो यह है कि गरीबी में बचपन बिताने वाले जयराम ने अपने शौक को पूरा कि‍या।
मेहनत मजदूरी कीः-
गरीब परिवार से होने की वजह से मेहनत मजदूरी के साथ उन्‍होंने पढाई भी पूरी की। जयराम स्‍नातक की पढाई के दौरान ही एबीवीपी से जुड़ गए थे। छात्रसंगठनों में इनकी एक अच्‍छी पकड़ थी। कॉलेज टाइम में वह एक युवा नेता के रूप में तेजी से उभर रहे थे।
1998 में पहला चुनाव जीता :-
इन्‍होंने 1998 में अब चाचियोट (सीरज) के निर्वाचन क्षेत्र से अपना पहला चुनाव जीता था। वह 1998 के बाद से हिमाचल प्रदेश में इस बार 5वीं बार मंडी जिले के सिराज विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए हैं।
रह चुके हैं मंत्री:-
इसके अलावा यह 2007-2012 से ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री के रूप में भी कमान संभाल चुके हैं। पूर्व में हिमाचल प्रदेश की भाजपा सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में नियुक्ति हुए जयराम आज ह‍िमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री बन गए हैं।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...