Adani Group : उत्तराखंड में निवेश करेगा 5650 करोड़

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से उनके आवास पर Adani Group अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने भेंट की। उधर, मैसर्स अडानी इंटरप्राइजेज लिमिटेड ने लाइट रेल ट्रांसपोर्ट, केबल कार के लिए 4650 करोड़ और बिजली की ट्रांसमिशन लाइन व सबस्टेशन निर्माण के लिए 1000 करोड़ समेत कुल 5650 करोड़ के निवेश के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

Adani Group की इन परियोजनाओं में

अडानी ग्रुप Adani Group की इन परियोजनाओं में ढाई हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और गौतम अडानी के बीच प्रदेश में ऊर्जा के अलावा कृषि, संचार एवं पर्यटन से संबंधित अवस्थापना योजनाओं में निवेश प्रस्तावों पर चर्चा हुई। मुख्यमंत्री ने अडाणी से बेमौसमी खाद्य उत्पादों, एरोमेटिक प्लांट और फलोत्पादन की दिशा में सहयोग की अपेक्षा की।
अडानी ने देहरादून, मसूरी, नैनीताल, हेमकुंड साहिब, यमुनोत्री व केदारनाथ में रोपवे के निर्माण के प्रति दिलचस्पी दिखाई।

इसके अलावा स्मार्ट सिटी योजना, ऋषिकेश में स्थापित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर, टिहरी झील में होने वाली पर्यटन गतिविधियों, वेलनेस सेंटर, सौर ऊर्जा, खाद्य प्रसंस्करण, दुग्ध उत्पाद व कृषि से संबंधित विभिन्न निवेश योजनाओं पर भी व्यापक चर्चा की गई। गौतम अडानी ने कहा कि उत्तराखंड का प्राकृतिक सौंदर्य पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण है।
लिहाजा पर्यटन गतिविधियों पर विशेष फोकस करने की जरूरत है। उन्होंने स्थानीय उत्पादों के प्रोसेसिंग व पैकेजिंग पर भी जोर दिया। साथ ही कृषि उत्पादों के बेहतर प्रसंस्करण के लिए अपनी टीम उपलब्ध कराने का भी आश्र्वासन दिया। उधर, अडानी ग्रुप के साथ हस्ताक्षरित एमओयू के मुताबिक देहरादून में लाइट रेल ट्रांजिट सिस्टम के लिए 4000 करोड़ का निवेश किया जाएगा। इससे 1200 लोगों को रोजगार मिलेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *