Festival Sale में ग्राहकों को लुभाने में जुटी ई -कॉमर्स कंपनियां

नई दिल्ली। त्योहारी सीजन के फेस्टिवल सेल Festival Sale में ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को अपने पोर्टल की ओर आकर्षित करने में जुटी ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनियां फ्लिपकार्ट और अमेजन एक-दूसरे से आगे दिखने के लिए भी भरपूर जोर लगा रही हैं और दावे कर रही हैं।

Festival Sale  में वालमार्ट से

फेस्टिवल सेल Festival Sale में वालमार्ट से निवेश पाने वाली फ्लिपकार्ट ने दावा किया है कि प्रतिस्पर्धी ई-कॉमर्स पोर्टल अमेजन भारतीय यूजर्स के लिए खास प्रासंगिक नहीं लगता है। दूसरी ओर अमेजन ने दावा किया है कि ग्राहकों की हिट्स और खरीदारी के मामले में वह देश में सबसे आगे है।
अपनी सबसे बड़ी वार्षिक सेल शुरू होने से तीन दिन पहले फ्लिपकार्ट और अमेजन ने कहा था कि स्मार्टफोन, बड़े एप्लायंसेज और अपैरल जैसी तमाम श्रेणियों में उनके पास उपलब्ध वैरायटी रिकॉर्ड स्तर पर है।

फ्लिपकार्ट के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति ने कहा कि कंपनी को बिग बिलियन डेज नाम से शुरू की गई सेल के दौरान बिक्री पिछले साल से काफी बढ़ने की उम्मीद है।
इस बार उसकी उपस्थिति छोटे कस्बों, शहरों में है और उसके प्लेटफार्म पर बड़े ब्रांडों के उत्पाद बड़ी संख्या में मौजूद हैं। प्रतिस्पर्धा के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धी की ओर से भारतीय उपभोक्ताओं के लिए पेशकश बहुत प्रासंगिक नहीं है। वह प्रीमियम भारतीय पुस्तकों और घरेलू उपकरणों के लिए ग्लोबल प्लेटफार्म के तौर पर उभर रहा है।

उन्होंने कहा कि बाजार में प्रतिस्पर्धी होने से कंपनी को नए प्रयोग करने होते हैं। लेकिन प्रतिस्पर्धी से चिंता होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि ऐसा बिल्कुल नहीं है। दूसरी ओर अमेजन ने कहा कि वह कस्टम फोकस बनाए रखे है, न कि कंपटीशन फोकस पर।
अमेजन इंडिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट व कंट्री हेड अमित अग्रवाल ने कहा कि अमेजन के पोर्टल पर सबसे ज्यादा लोग विजिट करते हैं और सबसे ज्यादा खरीदारी करते हैं। देश में हम सबसे भरोसेमंद ऑनलाइन मार्केटप्लेस हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *