Breaking News

बाघ bageshwar धाम में चल रहे तीन दिवसीय मेले का हुआ समापन

चाचैड़ा । तहसील मुख्यालय से लगभग एक किलोमीटर की दूरी पर घने जंगल में स्थित बाघ बागेश्वर bageshwar धाम पर चल रहे तीन दिवसीय मेले का समापन बुधवार मध्य रात्रि को हुआ मेले के समापन में इंदौर के प्रसिद्ध भजन गायक पीयूष भावसार द्वारा भजनों की बहुत ही सुंदर प्रस्तुतियां दी जिससे श्रद्धालुओं भगवान महाकाल के भजनों पर झूम उठे। श्री बाग बागेश्वर धाम पर साधु महात्माओं का भी आगमन हुआ कई महात्माओं ने आग की अंगीठिया लगाकर भगवान महाकाल के दरबार में तपस्या कि।

श्री बाघ bageshwar धाम पर महाशिवरात्रि पर्व पर

क्षेत्र के एकमात्र अति प्राचीन स्थान श्री बाबा bageshwar धाम पर मलावर के कलाकार विनोद सोनी मलावर भगवान महाकाल के शिवलिंग पर अर्धनारीश्वर का श्रंगार किया जिसने श्रद्धालुओं के मन को लुगाया श्रृंगार कर रहे विनोद सोने द्वारा बताया गया कि शिवलिंग के श्रंगार को भांत से एवं बादाम काजू से भगवान महाकाल के शिवलिंग को सजाया गया श्रृंगार में तीन से चार घंटे का समय लगा। कलाकार सोनी जी द्वारा लगभग बीस बर्षो से यह श्रंगार का कार्य किया जा रहा है।

श्रीधाम पर प्राचीन समय से
लॉक के लोगों की यह मान्यता है कि बाघ बागेश्वर धाम पर बनी पानी की कुइया जिसके पानी पीने से कई रोगों से छुटकारा मिलता है कुइया के पानी का प्रतिदिन सेवन करने से बीमारियां नहीं होती क्यों कि घने जंगल में बनी यह पानी की कुइया के पानी में हजारों प्रकार की आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का रस मिला होता है जिसके कारण बीमारियां नहीं होती हैं चाचैड़ा निवासी गोपाल वर्मा ने बताया कि चाचैड़ा के 30ः लोग इस पानी का सेवन प्रतिदिन करते हैं इस कुएं का पानी गर्मियों में भी कभी खत्म नहीं होता है।

श्री बाघ बागेश्वर धाम की मान्यताएं कुछ इस प्रकार

श्री बाग बागेश्वर धाम क्षेत्र का अति प्राचीन देवी स्थल है यहां की अनेकों मान्यताएं हैं गोपाल वर्मा चाचैड़ा निवासी द्वारा बताया गया कि डॉक्टर डालचंद वर्मा श्री बाघ बागेश्वर धाम से जड़ी बूटियां लेकर जाते थे जिनका वह आयुर्वेद की जड़ी बूटी बनाने में इस्तेमाल करते थे गर्भवती महिलाओं को भी इनके द्वारा जड़ी बूटियां दी गई जिनसे उनको पुत्र रत्न की प्राप्ति हुई इस प्रकार की मान्यता के लगभग 25 लोग आज भी श्री बाघ बागेश्वर धाम पर पूजा अर्चना करने प्रतिवर्ष महाशिवरात्रि पर आते हैं।

नगर परिषद ने की श्री बाघ बागेश्वर धाम पर साज सज्जा

नगर परिषद द्वारा अति प्राचीन देवी स्थल पर साज सज्जा एवं मेले का आयोजन रखा गया मेले परिसर में अलग-अलग स्थानों पर भंडारों का भी आयोजन संगठनों द्वारा किया गया वैष्णव बैरागी परिवार द्वारा खिचड़ी विक्रम एवं मेला ग्राउंड में ही पोहा प्रसादी और साथ ही चोकसे परिवार द्वारा पूरी सब्जी भंडारे का भी आयोजन श्री बाग-बाग अक्षरधाम पर रखा गया।

About Samar Saleel

Check Also

‘तेजस MK1ए सीरीज का पहला विमान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने तैयार किया’; बंगलूरू में पहली सफल उड़ान

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस एमके1ए सीरीज का पहला विमान ...