Breaking News

पत्रकारों का उत्पीड़न और फर्जी मुकदमे दर्ज किए जाने के विरोध में अपर मुख्य सचिव गृह से मिला लखनऊ उपजा का प्रतिनिधि मंडल, सौंपा ज्ञापन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में पत्रकारों पर हो रहे उत्पीड़न एवं उनके ऊपर फर्जी मुकदमों दर्ज कराए जाने के विरोध को लेकर यूपी जर्नलिस्ट्स एशोसिएशन (उपजा) की लखनऊ ईकाई लखनऊ जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन (लखनऊ, उपजा) का एक प्रतिनिधि मंडल आज लोकभवन में अपर मुख्य सचिव सूचना एवं जनसंपर्क विभाग/ गृह विभाग अवनीश अवस्थी से मिला एवं उन्हें ज्ञापन सौंपा।

प्रतिनिधि मंडल में लखनऊ उपजा के संरक्षक मंडल से अजय कुमार, प्रमोद गोस्वामी एवं लखनऊ उपजा के उपाध्यक्ष एस.वी. सिंह, अनुपम चौहान, महामंत्री आशीष मौर्य, कार्यकारिणी सदस्य अश्वनी जायसवाल, धनंजय सिंह, सदस्य टीटू शर्मा की मौजूदगी रही। पत्रकारों की मांग पर उन्हें आश्वस्त करते हुए अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने मिर्जापुर, बिजनौर, आजमगढ़ और चुनार केे मामलों में जांच करवाकर न्यायोचित कार्यवाई किये जाने की बात कही।

गौरतलब हो, विगत कुछ माह से उत्तर प्रदेश के अलग अलग शहरों में समाचार कवरेज के दौरान पत्रकारों का उत्पीड़न हो रहा है। संबंधित विभाग अथवा स्थानीय प्रशासन के निर्देश पर पत्रकारों पर मुकदमा दर्ज हुए हैं। अभी तक किसी भी मामले में उत्पीड़न करने वाले के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई और न ही पत्रकारों पर लिखे गए मुकदमें को वापस लिया गया है।

लखनऊ उपजा ने गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी से मिल3कर इस संबंध में विरोध दर्ज कराते हुए अनुरोध किया है कि पत्रकारों पर हुए उत्पीड़न के मामलों की निष्पक्ष जांच कराते हुए कार्रवाई करें तथा पत्रकार को सुरक्षा प्रदान कराएं। जिन पत्रकारों पर अभी तक जो घटनाएं सामने आईं हैं उनमें मिर्जापुर में पत्रकार पवन जायसवाल पर मुकदमा दर्ज कराया गया। चुनार के पत्रकार केके सिंह पर जानलेवा हमला हुआ।बिजनौर में पत्रकार विशाल व राशिद पर मुकदमा दर्ज किया गया। आजमगढ़ में पत्रकार संतोष जायसवाल के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उन्हें जेल भेज दिया गया। आजमगढ़ में ही पीटीआई के पत्रकार सुधीर सिंह के खिलाफ भी मुकदमा लिखे जाने की कार्रवाई की गई है। इस दौरान लखनऊ उपजा प्रतिनिधि मंडल के साथ अन्य पत्रकारों में जनार्दन मिश्रा, शशिनाथ दुबे, शिवकुमार, अमरेंद्र सिंह, गंगेश, योगेश पांडेय, हरजोत सिंह व वी.के. पांडेय आदि पत्रकार भी मौजूद रहे।

About Samar Saleel

Check Also

कॉलोनाइजर ने सिंचाई विभाग की टीम को बनाया बंधक, जूतों से पीटा; अवैध पुलिया ढहाने के दौरान वारदात

आगरा: उत्तर प्रदेश के आगरा में रजवाहा पर अवैध पुलिया ढहाने गए सिंचाई विभाग के ...