Actress Reena Roy
On 7th january Actress Reena Roy will complete her 61 years

7 जनवरी को 61 वर्ष की हो जायेंगी Actress Reena Roy

भारतीय सिनेमा में गुजरे जमाने की Actress Reena Roy 7 जनवरी को 61 साल की हो जायेंगी। रीना राय का जन्म 7 जनवरी 1957 में मुंबई में हुआ था। कई सुपरहिट फिल्मों में काम करने वाली रीना की लाइफ ट्रेजिडी और संघर्ष से भरी रही। फिल्मों में आने से पहले वे परिवार वालों की जीविका चलाने के लिए क्लबों में डांस करतीं थीं। उस दसक में पैसे और काम के लिए उन्हें स्क्रीन पर सेमी न्यूड सीन्स तक देने पड़े थे।

Actress Reena Roy का असली नाम सायरा अली

70 के दशक की हीरोइन रीना राय का असली नाम सायरा अली है। उनके पिता शाकिब अली और मां शारदा रॉय थी। रीना के अलावा उनके तीन सिब्लिंग्स(भाई-बहन) और थे। तलाक होने के बाद पिता शाकिब पत्नी और चारों बच्चों को छोड़कर चले गए। पति के जाने के बाद मां ने चारों बच्चों का नाम बदल दिया। उन्होंने रीना को रूपा राय नाम दिया। हालांकि, पहली ही फिल्म में उनका नाम बदलकर रीना राय रख दिया गया था। रीना राय की लव लाइफ भी ठीक नहीं रही। उन्हें लाइफ में सच्चा प्यार भी नसीब नहीं हो सका।

डायरेक्टर बीआर इशारा की ‘जरूरत’ से डेब्यू

साल 1972 में डायरेक्टर बीआर इशारा की ‘जरूरत’ से डेब्यू करने वाली रीना ने फिल्म में बेहद इंटीमेट सीन दिए थे।दरअसल,उस वक्त रीना फिल्मों में काम ढूंढ रही थीं। ऐसे में उन्हें ये फिल्म तो मिल गई लेकिन डायरेक्टर के कहने पर उन्हें सेमी न्यूड सीन देने पड़े थे। फिल्म में रीना ने डैनी डेन्जोंगपा और बाकी कलाकारों के साथ भी इंटीमेट सीन दिए। इस फिल्म के बाद वे ‘जरूरत गर्ल’ के नाम से भी फेमस हो गई थीं।

फ़िल्म कालीचरण से मिली पहचान

वर्ष 1976 में आई हिंदी फिल्म ‘कालीचरण’ से रीना रॉय को पहचान मिली। इसमें उनके अपोजिट शत्रुघ्न सिन्हा थे। इसके बाद उन्होंने ‘नागिन’ (1976), ‘जानी-दुश्मन’ (1979), ‘आशा’ (1980), ‘नसीब’ (1980), ‘बदले की आग’ (1982), ‘प्यासा सावन’ (1982), ‘हथकड़ी’ (1982) सहित कई सुपर हिट फिल्मों में काम किया।

7 साल शत्रुध्न सिन्हा से चला अफेयर

सूत्रों की माने तो 7 साल तक शत्रुघ्न सिन्हा से उनका अफेयर चला था। रीना और शत्रुघ्न सिन्हा की पहली फिल्म 1972 में ‘मिलाप’ थी।लेकिन दोनों के बीच नजदीकियां फिल्म ‘कालीचरण’ (1976) के दौरान बढ़ीं थी । एक मैगजीन को दिए इंटरव्यू में शत्रुघ्न ने अपने और रीना के रिश्ते की बात को कबूलते हुए कहा था- ‘रीना के साथ मेरा रिश्ता पर्सनल रहा है।  लोग कहते हैं कि शादी के बाद मेरी फीलिंग रीना के लिए बदल गईं। लेकिन मेरी मानें तो ये बढ़ गई थी। मैं भाग्यशाली हूं कि उन्होंने अपनी जिंदगी के 7 साल मुझे दिए’। लंबे अफेयर के बावजूद बाद में शत्रुघ्न सिन्हा ने पूनम मीरचंदानी से शादी कर ली।

शत्रुघ्न के बाद रीना ने पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान से निकाह कर लिया। ये वो जमाना था जब रीना का नाम ही बॉक्स ऑफिस पर किसी फिल्म को हिट करा सकता था। लेकिन मोहसिन के लिए रीना ने सब छोड़ दिया। मोहसिन से निकाह करने के बाद वो पाकिस्तान चली गईं। लेकिन यहां भी उन्हें धोखा ही मिला। दोनों के रिश्ते इतने खराब हो गए कि उनका तलाक हो गया। काफी प्रयासों के बावजूद रीना को बेटी सनम की कस्टडी तक नहीं मिली। रीना ने बॉलीवुड में वापसी की कोशिश जरूर की लेकिन फिर वो पहले जैसी कामयाबी हाशिल नहीं कर पाई। उनकी आखिरी फिल्म रिफ्यूजी है जो वर्ष 2000 में आई थी।

About Samar Saleel

Check Also

आज का दर्शक अधिक परिपक्व : Anil Kapoor

आज का दर्शक अधिक परिपक्व : Anil Kapoor

मुंबई। अभिनेता अनिल कपूर Anil Kapoor का कहना है कि भारतीय फिल्म उद्योग अच्छी पटकथा ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *