Breaking News

पूर्व PM मनमोहन सिंह ने साधा मोदी सरकार पर निशाना, कहा- विकास का डबल इंजन मॉडल हुआ फेल

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा जिसकी चर्चा वोट के लिए करती रही है, वो डबल इंजन वाला मॉडल फेल हो चुका है। बता दें कि भाजपा अपने केंद्र और राज्य में एक पार्टी की सरकार होने को लेकर अक्सर चर्चा करती रही है, इसी को लेकर मनमोहन सिंह ने मोदी सरकार को निशाने पर लिया है।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मनमोहन सिंह ने मुंबई में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इंडस्ट्रियल स्लो डाउन भारत में आ रहा है। बीजेपी को जिसके लिए वोट मिला, उसमें फेल हो चुकी है। पूर्व पीएम ने कहा कि चीन से आयात (इंपोर्ट) बढ़ा है, मौजूदा अर्थव्यवस्था ने लाखों लोगों के सपने रोके।

उन्होंने कहा कि चीन के माल की वजह से महाराष्ट्र में प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग पर विपरीत असर पड़ रहा है और इंडस्ट्रियल सेक्टर में गिरावट आ रही है, कारोबारी सेंटिमेंट डाउन है। राज्य में अवसरों की भारी कमी है। युवाओं को कम सैलरी की नौकरी करने को मजबूर होना पड़ रहा है। कभी महाराष्ट्र निवेश के लिहाज से नंबर एक राज्य था, आज आत्महत्या में नंबर वन हो गया है।

मनमोहन सिंह ने कहा, ”महाराष्ट्र को गंभीर आर्थिक मंदी के कुछ बुरे प्रभावों का सामना करना पड़ा है। लगातार 4 वर्षों से महाराष्ट्र की विनिर्माण विकास दर घट रही है। पिछले 5 वर्षों में महाराष्ट्र सबसे अधिक फैक्ट्रियों के बंद होने का गवाह रहा है।”

मनमोहन सिंह ने कहा, ”मैंने वित्तमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमन का एक बयान देखा है, मैं उस पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहूंगा, लेकिन मैं केवल यह बता सकता हूं कि अर्थव्यवस्था को ठीक करने के लिए बीमारियों और उनके कारणों का सही निदान करने की आवश्यकता होगी।’

उन्होंने कहा कि चीन के माल की वजह से महाराष्ट्र में प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग पर विपरीत असर पड़ रहा है और इंडस्ट्रियल सेक्टर में गिरावट आ रही है, कारोबारी सेंटिमेंट डाउन है. राज्य में अवसरों की भारी कमी है. युवाओं को कम सैलरी की नौकरी करने को मजबूर होना पड़ रहा है. कभी महाराष्ट्र निवेश के लिहाज से नंबर एक राज्य था, आज आत्महत्या में नंबर वन हो गया है.’

About Aditya Jaiswal

Check Also

सपा ने मेरठ के प्रत्याशी भानु प्रताप का टिकट काटा, नया प्रत्याशी वैश्य, दलित या मुस्लिम समाज का होगा!

समाजवादी पार्टी ने मेरठ से अपने प्रत्याशी भानु प्रताप सिंह का टिकट काट दिया है। ...