Breaking News

बिना पैसा खर्च किए चेहरे की झुर्रियों से पाए छुटकारा, देखे यह ब्यूटी सीक्रेट

जहां पहले 40-50 की उम्र में झुर्रियां देखने को मिलती थी लेकिन आजकल कम उम्र में भी महिलाएं को इस परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। झुर्रियां चाहे माथे की हो या फिर पूरे चेहरे की, लेकिन त्वचा पर नजर आने वाली ये बारीक लाइनें बुढ़ापे की ओर इशारा करती हैं। लड़कियां इसके लिए महंगी एंटी-एजिंग क्रीम्स पर पैसे खर्च करती हैं लेकिन उससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू टिप्स बताएंगे, जिससे आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

झुर्रियों का कारण

बढ़ती उम्र के साथ आपकी स्किन लचीलापन और नमी खो देती है, जिससे झुर्रियां दिखाई देने लगती है। वहीं कम उम्र में प्रदूषण, धूप की हानिकारक किरणें और सही स्किनकेयर रूटीन फॉलो ना करना झुर्रियों को बुलावा देता है। इसके अलावा कई और कारण भी है, जिसकी वजह से आप समय से पहले बूढ़ी दिखने लगती है जैसे-

-रूखी त्वचा है झुर्रियों का कारण
-सही पोषण न मिलना
-शराब व धूम्रपान
-कम पानी पीना
-स्किन डैमेज गोने
-ज्यादा धूप में रहने के कारण
-स्किन केयर प्रॉडक्ट्स का अधिक यूज
-ज्यादा चीनी का सेवन

जवां दिखने के घरेलू तरीके…
अंडा

एग योग (अंडे का पीला भाग) को अच्छी तर फेंट लें। इसे चेहरे पर 10-15 मिनट लगाएं और फिर गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें। इससे आप बढ़ती उम्र में भी झुर्रियों की समस्या से बचे रहेंगे।

खीरा

Loading...

खीरा त्वचा को हाइड्रेट रखता है, जिससे झुर्रियों की समस्या जल्दी नहीं होती। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल भी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके लिए खीरे के रस और नींबू के रस को मिक्स करके चेहरे पर 10 मिनट लगाए और सूखने के पानी ताजे पानी से धो लें

शहद

सुबह रोजाना शहद से करीब 5 मिनट तक चेहरे का मसाज करें। फिर इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। इससे झुर्रियों की समस्या आपके आस-पास भी नहीं फटकेगी।

पपीता

इसमें ऐसे एंजाइम होते हैं जो बढ़ती उम्र की निशानियों को कम करते हैं। इसके लिए एक पपीते के पल्प में शहद मिक्स करके चहरे पर 15 मिनट लगाएं। फिर इसे ताजे पानी से साफ करें। हफ्ते में एक से दो बार इसका इस्तेमाल करें।

दही

दही में मौजूद लैक्टिक एसिड होता है, जो झुर्रियों को कम करने के साथ दाग-धब्बों से भी छुटकारा दिलाता है। इसके लिए 3 टेबलस्पून दही, ऑलिव ऑयल या बादाम तेल को मिक्स करके चेहरे की मसाज करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से साफ करें। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करें।

Loading...

About News Room lko

Check Also

आइये जानते हैं चाेले या लाेबिया खाने के सेहतभरे फायदाें के बारे में

आमताैर पर चाेले के नाम से जानी जाने वाली लोबिया को Cowpea भी कहते हैं. इसकी सब्जी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *