Breaking News

जापान में ‘हेगिबिस तूफान’ ने मचाई तबाही

भूकंप की मार झेलने वाला जापान इस बार पिछले 60 सालों में आए तूफानों में सबसे शक्तिशाली और विध्वंसक चक्रवाती तूफान हेगिबिस का सामना कर रहा है। तूफान की वजह से अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है। नदियों में उफान है और बाढ़ में फंसे लोगों को निकालने के लिए सेना तैनात कर दी गई है। रविवार सुबह तक प्रभावी रूप से कमजोर रहे तूफान ने एक बार फिर से जापान की जमीन का रुख किया और अपने पीछे तबाही छोड़ गया। लिहाजा, रग्बी विश्वकप आयोजकों को दूसरा मैच रद्द करना पड़ा है। हजारों लोग तटीय इलाके छोड़ कर सुरक्षित स्थान पर पहुंच गए हैं।

मध्य जापान के नागानो में भीषण बाढ़ की सूचना है और नदियों को पानी घरों की दूसरी मंजिल तक चढ़ गया है। नागानो शहर के आपातकालीन अधिकारी याशूहिरो यामागुची ने बताया कि हमने 427 घरों को खाली कराने और बाढ़ में फंसे 1,417 लोगों को निकालने का आदेश दे दिया है। विमान और रेल सेवाएं भी रोक दी गई हैं। उन्होंने कहा कि अभी यह पता नहीं है कि इसकी वजह से कितने घर प्रभावित हुए हैं।

नदियों का जलस्तर अब नहीं बढ़ रहा है, लेकिन बाढ़ का पानी रिहायशी इलाकों में और ऊंचाई हासिल करता जा रहा है। तूफान के आने से पहले ही सरकार ने लोगों से जरूरी सामान खरीदकर रख लेने को कह दिया था। इसके साथ ही सरकार ने लोगों को तटीय इलाकों को खाली करने के लिए कह दिया था। हेगिबिस का फिलीपींस में मतलब रफ्तार होता है। बताते चलें कि पिछले महीने फक्साई नाम के तूफान ने टोक्यो के पूर्वी हिस्से में भीषण तबाही मचाई थी। इसकी वजह से 30 हजार से ज्यादा मकानों को नुकसान हुआ था। इससे पहले 1958 में हेगिबिस की तरह का भीषण तूफान ईडा आया था, जिसकी वजह 1200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।

About Samar Saleel

Check Also

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका-रूस का टकराव तय, अंतरिक्ष में परमाणु हथियारों की दौड़ बनेगा मुद्दा, चर्चा आज

संयुक्त राष्ट्र अमेरिका ने रूस पर एक गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि वह ...