Wednesday , September 18 2019
Breaking News

अगर आपके भी सफ़ेद बाल बन रहे हैं समस्या,तो करे ये उपाय…

पहले के समय में एक उम्र के बाद सफ़ेद बाल आने की समस्या पैदा होती थी, लेकिन आजकल गलत खानपान और अव्यवस्थित जीवनशैली की वजह से यह समस्या कम उम्र में ही पनपने लग जाती हैं जो कि महिलाओं के लिए बड़ी समस्या का कारण बनती है। ऐसे में महिलाओं को चिंता सताने लगती हैं और वे दवाइयों का सेवन करने लगती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिनकी मदद से सफ़ेद बालों से जल्द आजादी पाई जा सकती हैं-

प्याज है सफेद बालों का रामबाण इलाज
प्याज के कई सारे फायदे होते हैं। हम इसे सब्जी में डालकर खात हैं। प्याज हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण रोल निभाती है। प्याज को पीसकर नहाने से 15-20 पहले बालों में लगाए और फिर नहाते वक्त धो लें। ऐसा हर रोज करने से आप महसूस करेंगे कि आपके सफेद बालों की संख्या कम होने लगी है और आपके बालों का रंग फिर से काला होने लगा है।

चुकंदर से भी होते हैं बाल काले
चुकंदर से भी बालों को काला करने में मदद मिलती है। चुकंदर को पीसकर उसे अपने बालों में लगे ले। कम से कम 15-20 मिनट तक उसे अपने बालों में लगा रहने दें। और फिर इसके बाद नहाते वक्त आप उसे धोल लें। ऐसा कम से कम 3-4 महीने लगातार करने से आपको महसूस होगा कि आपके सफेद बालों की संख्या में कमी आई है और आपके बाल फिर से काले होने लगे हैं। चुकंदर से बाल धोने का एक फायदा ये भी है कि आपके बालों को इससे बारगेंडी रंग भी मिल सकता है।

कच्चा पपीता है बहुत फायदेमंद
अक्सर लोगों को देखा गया है कि वो बालों को सफेद करने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कच्चा पपीता भी सफेद बालों को काला करने में बहुत सहायक होता है। विशेषज्ञों की मानें तो पपीते को पीसपर उसका पेस्ट बना लें और फिर उसके बाद उसे अपने बालों में लगा लें। कम से कम 15 मिनट तक उसे बालों में लगा रहने दें। इससे आपके झड़ते बालों को तो फायदा होगा ही साथ ही आपके सफेद बाल भी काले होने लगेंगे।

About Jyoti Singh

Check Also

लंबे और घने बाल चाहते हैं तो अपने भोजन में इस प्रकार करे लाल मिर्च का उपयोग

भारतीय भोजन का प्रमुख भाग है लाल मिर्च. कई लोग समझते हैं कि लाल मिर्च स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *