13 Canadian citizens arrested after Huawei's CFO
13 Canadian citizens arrested after Huawei's CFO

Huawei : CFO के बाद कनाडा के 13 नागरिक गिरफ्तार

ओटावा। चीन की दिग्गज स्मार्टफोन कंपनी (हुवाई) Huawei की मुख्य वित्तीय अधिकारी मेंग वानझाउ की 1 दिसंबर को हुई गिरफ्तारी के बाद से चीन में अब तक कनाडा के 13 नागरिकों को हिरासत में लिया जा चुका है। मेंग वानझाउ की 1 दिसंबर को हुई गिरफ्तारी के बाद कनाडा के नागरिकों को हिरासत में लिया जाना प्रतिशोध की कार्रवाई बताई जा रही है। हालांकि गिरफ्तार किए गए नागरिकों में से 8 लोगों को छोड़ा जा चुका है।

13 नागरिकों में पूर्व राजनयिक कोवरिग और कंसल्टेंट स्पावोर भी

कनाडा के विदेश मामलों के प्रवक्ता जी. बेरूबे ने नागरिकों को हिरासत में लेने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा है कि इसमें हांगकांग में हिरासत में लिए गए लोग शामिल नहीं हैं। हिरासत में लिए गए 13 कनाडाई नागरिकों में पूर्व राजनयिक माइकल कोवरिग और कंसल्टेंट माइकल स्पावोर भी शामिल हैं।

राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताते हु

चीन ने इन्हें 10 दिसंबर को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए हिरासत में लिया गया था। साथ ही चीन ने कनाडा की शिक्षिका सारा मैकल्वेर को भी हिरासत में लिया था, लेकिन बाद में उन्हें छोड़ दिया गया। सारा मैकल्वेर कनाडा लौट आयी हैं।

अबतक करीब 200 कनाडाई नागरिकों को

मेंग वानझाउ की गिरफ्तारी के बाद से चीन ने अब तक करीब 200 कनाडाई नागरिकों को विभिन्न आरोपों और कारणों से हिरासत में लिया है। तुलनात्मक दृष्टि से देखें तो अमेरिका में करीब 900 कनाडाई नागरिक ऐसी स्थिति में हैं। (एजेंसी)

About Samar Saleel

Check Also

Kabul में खतरनाक स्तर पर पहुंचा वायु प्रदूषण

काबुल में खतरनाक स्तर पर पहुंचा वायु प्रदूषण

काबुल। लंबे समय से आत्मघाती हमलों एवं बम विस्फोटों का दंश झेल रहे अफगानिस्तान की ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *