PM Modi and Xi Jinping की मुलाकात से पहले विदेश सचिव की वार्ता

नई दिल्ली। PM Modi and Xi Jinping की मुलाकात से पहले विदेश सचिव विजय गोखले ने मंगलवार को चीन के उप विदेश मंत्री कोंग शुआनयू के साथ वार्ता की। उन्होंने वुहान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच हुई अनौपचारिक बैठक में बनी सहमति के बाद उठाए गए कदमों पर बातचीत की।

PM Modi and Xi Jinping, गोखले और कोंग के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि गोखले और कोंग ने वार्ता के दौरान आगामी महीनों में द्विपक्षीय संबंधों के एजेंडे पर चर्चा की। इनमें क्विंगदाओ में शंघाई सहयोग संगठन सम्मेलन में मोदी और शी के बीच होने वाली मुलाकात की तैयारियां शामिल हैं। एससीओ सम्मेलन नौ-दस जून को होने का कार्यक्रम है।

संचार को मजबूत करने के लिए रणनीतिक योजना

इसने कहा कि दोनों देशों ने साझा हित के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान प्रदान किया गया। कोंग ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से भी मुलाकात की है। अनौपचारिक बैठक में मोदी और शी ने विश्वास एवं समझ कायम करने के लिए संचार को मजबूत करने को लेकर अपनी-अपनी सेनाओं को रणनीतिक दिशानिर्देश जारी करने का फैसला किया था। एक दिन पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने चीनी समकक्ष वांग यी से दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स मंत्रीस्तरीय सम्मेलन से इतर मुलाकात की है।

यह खबर भी देखें—Indonesia में पीएम के स्वागत में बजा ‘साबरमती के संत तूने कर दिया कमाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *