king sultan muhammad of malaysia resigned from the post
king sultan muhammad of malaysia resigned from the post

मलेशिया : King Sultan Muhammad ने छोड़ा तख्‍तोताज

कुआलालंपुर। मलेशिया के King Sultan Muhammad ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। शाही अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। इसके बाद सुल्तान मुहम्मद पंचम के इस्तीफे की घोषणा से चल रही उन अटकलों पर विराम लग गया,जो उनके चिकित्सीय अवकाश पर जाने के बाद से लगाई जा रही थी।

रूस की एक पूर्व ब्यूटी क्वीन से विवाह

वर्ष 1957 में ब्रिटेन से आजादी मिलने के बाद किसी मुस्लिम बहुल देश के किसी सुल्‍तान का पद से इस्तीफा देने का यह पहला मामला है। मालूम हो कि शाह ने नवंबर माह में दो महीने की छुट्टी ली थी। जिसके बाद यह अफवाह फैलने लगीं कि उन्होंने रूस की एक पूर्व ब्यूटी क्वीन से विवाह कर लिया है। रॉयल हाउसहोल्ड के नियंत्रक वान अहमद दहलान अब्दुल अजीज के हस्ताक्षर वाले एक बयान में कहा गया, शाह मलेशिया की जनता से कहते हैं कि एकता, सहनशीलता और मिल कर काम करने के लिए एकजुट रहें। हालांकि शाह ने पद से इस्तीफा क्यों दिया इस बात का कोई जिक्र नहीं किया गया!

पांच साल के लिए देश का सुल्‍तान

सुल्‍तान मुहम्मद पंचम दिसंबर 2016 में गद्दी पर बैठे थे। सुल्तान द्वारा रूस की पूर्व मिस मॉस्‍को से कथित शादी के बारे में शाही अधिकारियों ने अबतक कोई टिप्‍पणी नहीं की। मलेशिया में संवैधानिक राजशाही है। इसके तहत एक खास व्‍यवस्‍था की गई है जिसमें मलेशिया के नौ राज्‍यों के शासकों में से किसी को पांच साल के लिए देश का सुल्‍तान चुना जाता है। सदियों पुरानी इस्‍लामिक राजशाही के तहत हर पांच साल में देश का सिंहासन एक राजा के बाद दूसरे के पास चला जाता है। (एजेंसी)

About Samar Saleel

Check Also

Afghanistan के सौ सेैनिक लापता

Afghanistan के सौ सैनिक लापता

अफगानिस्तान Afghanistan में तालिबान के साथ चली हफ्ते भर लंबी जंग के दौरान 100 से ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *