G20 Summit : संयुक्‍त राष्‍ट्र के म‍हासचिव से मिले पीएम मोदी

अर्जेंटीना में जी G20 Summit में हिस्‍सा लेने गए प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्‍त राष्‍ट्र के म‍हासचिव एंतोनियो गुतेरेस से मुलाकात की। उनके अलावा पीएम मोदी संयुक्‍त अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान अल सऊद से भी मिले। इस दौरान दोनों में कुछ अहम मुद्दों पर बातचीत हुई।

G20 Summit : जलवायु परिवर्तन भारत की भूमिका सराहनीय

भारत के विदेश सचिव विजय गोखले ने पीएम मोदी की इन नेताओं के साथ हुई मुलाकात की जानकारी दी देते हुए बताया कि ‘सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान अल सऊद के साथ पीएम मोदी की मुलाकात दोस्‍ताना रही। इस मुलाकात में दोनों के बीच काफी महत्‍वपूर्ण चर्चा हुई। दोनों के बीच इस बात पर भी चर्चा हुई कि सऊदी अरब कैसे अगले 2-3 साल में विभिन्‍न सेक्‍टरों में निवेश करेगा।’ उन्‍होंने बताया कि सऊदी के क्राउन प्रिंस ने पीएम मोदी को जानकारी दी कि सऊदी अरब नेशनल इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर फंड में प्रारंभिक निवेश को अंतिम रूप दे रहा है।

वहीं पीएम मोदी और संयुक्‍त राष्‍ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस के बीच हुई मुलाकात की भी गोखले जानकारी देते हुए उन्‍होंने बताया कि ‘दोनों के बीच चर्चा का मुख्‍य विषय पोलैंड में जलवायु परिवर्तन पर होने वाली मीटिंग था। इस मीटिंग को COP 24 कहा जा रहा है।’

विदेश सचिव ने कहा ‘महासचिव ने जलवायु परिवर्तन पर देशों के बीच हुई बातचीत में भारत की अहम भूमिका को सराहा। उन्‍होंने पीएम मोदी की ओर से जलवायु परिवर्तन को लेकर उठाए गए अहम कदमों के लिए भी आभार जताया।’ (एजेंसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *