Republicans का मिड टर्म चुनाव में पलड़ा भारी

अमेरिका मिड टर्म चुनाव में Republicans रिपब्लिकंस का पलड़ा भारी रहा। सीनेट पर रिपब्लिकंस का कब्‍जा बरकरार है। टेर क्रूज दोबारा टेक्‍सेस के सीनेट बन गए हैं।

Republicans की जीत

यहां रिपब्लिकंस Republicans की जीत हुई। वहीं डेमोक्रेटिक पार्टी ने अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के नियंत्रण को वापस ले लिया है। इधर, राशिदा तलिब और इल्हान ओमार अमेरिकी कांग्रेस में निर्वाचित होने वाली पहली दो मुस्लिम महिलाएं हैं।

बता दें कि 435 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा की सभी सीटों पर कराए गए थे, जबकी 100 सदस्यीय सीनेट की 35 सीटों पर नए सदस्य चुने गए है। अमेरिका के मिड टर्म चुनाव में मंगलवार को वोट डाले गए। इससे पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मतदान की पूर्वसंध्या पर संसद में बहुमत बनाए रखने के लिए अंतिम प्रयास किए। उन्होंने समर्थकों से मतदान की अपील करते हुए कहा, ’जाइये और रिपब्लिकन पार्टी के लिए मतदान कीजिए।’

अमेरिका मिड टर्म चुनाव को बेहद अहम माना गया, क्‍योंकि चुनाव के नतीजों को ट्रंप की विवादित नीतियों पर जनमत संग्रह के तौर पर देखे जाने की संभावना थी। अब इन नतीजों को अगले दो सालों के लिए संसद में सत्ता के संतुलन का फैसला भी माना जा रहा है।

अमेरिका में ज्यादा से ज्यादा लोगों को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से अर्ली वोटिंग यानी मतदान की तारीख से पहले ही मत डालने की सुविधा दी गई। अलग-अलग राज्यों में इसकी अलग-अलग व्यवस्था थी। कुछ राज्यों में वजह बताते हुए पहले मतदान किया जा सका, वहीं कुछ राज्य बिना वजह पूछे ही पहले मतदान की सुविधा दे देते हैं। पहले पड़ने वाले मतों के आधार पर आगे चल रहे उम्मीदवारों का भी अनुमान लगता है। हालांकि कई बार अंतिम नतीजा इससे इतर निकलता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *