बिना वीजा भारत में दाखिल हुए सैलानी Nepal पुलिस के हवाले

बिना वीजा के भारत-नेपाल Nepal की रूपईडीहा सरहद पर बीते बुधवार को दाखिल होने पर रोके गये 6 चीनी नागरिक खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों की जांच में निर्दोष साबित हुए हैं। जिसके बाद उन सभी को सभी कानूनी औपचारिकताएं पूरी कर नेपाल पुलिस के हवाले कर दिया गया है।

सभी लोगों के पास है Nepal का वीजा

पुलिस अधीक्षक गौरव ग्रोवर ने शुक्रवार को बताया कि गत सात नवम्बर को दो महिलाओं सहित छह विदेशी नागरिक अपने नेपाली गाईड उधव के साथ भारत-नेपाल सीमा पार करते हुए आ रहे थे। सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के गश्ती दल ने उन्हें सीमा चौकी से पहले रोका था।
पूछताछ में उन्होंने बताया कि वे सभी चीनी नागरिक हैं और उनके पास नेपाल का ही वीजा है। इस कारण इन सभी को बहराइच के रूपईडीहा थाने लाया गया। वे सभी लोग हिन्दी व अंग्रेजी भाषा नहीं जानते थे। द्विभाषिये के माध्यम से पूछताछ करने पर मालूम हुआ कि वे सभी लोग नेपाल के भ्रमण पर आये थे और गत एक नवम्बर से नेपालगंज के एक होटल में रूके हुए थे।

जाँच के दौरान खुफिया एजेंसी स्थानीय अभिसूचना इकाई द्वारा उनसे पूछताछ की गयी और उनके दस्तावेजों की जांच पड़ताल की गयी। जांच में उनकी गतिविधियां संदिग्ध नहीं पायी जाने पर बृहस्पतिवार की शाम उन सभी चीनी नागरिकों तथा उनके नेपाली गाईड को वापस नेपाल पुलिस को सौंप दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *