Vietnam में होगी ट्रंप और किम जोंग की मुलाकात
Vietnam में होगी ट्रंप और किम जोंग की मुलाकात

Vietnam में होगी ट्रंप और किम जोंग की मुलाकात

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन अपनी दूसरी बहुप्रतीक्षित शिखर वार्ता के लिए वियतनाम Vietnam की राजधानी के हनोई में बैठक करेंगे। दोनों नेताओं के बीच शांति वार्ता के लिए तैयारी तेजी से की जा रही है। ट्रंप ने दूसरी शिखर वार्ता की जगह की घोषणा ट्विटर पर की है। हालांकि, इसकी जानकारी पहले ही दे दी गई थी।

Vietnam की राजधानी हनोई में

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा है कि वह 27-28 फरवरी को Vietnam वियतनाम की राजधानी हनोई में उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन से मुलाकात करेंगे। दोनों के बीच यह दूसरी बार मुलाकात होगी। इससे पहले पिछले साल सिंगापुर में दोनों नेताओं के बीच पहली बार शिखर वार्ता हुई थी। उन्होंने शिखर वार्ता की रूपरेखा तैयार करने के लिए दोनों देशों के राजनयिकों के बीच हुई बातचीत को ’अत्यंत फलदायी’ बताया।

ट्रंप ने कहा कि किम के नेतृत्व में उत्तर कोरिया बेहतरीन आर्थिक विकास करेगा। ट्रंप ने शुक्रवार रात ट्वीट किया, ‘मेरे प्रतिनिधि एक अच्छी बैठक के बाद बस अभी उत्तर कोरिया के लिए रवाना हुए हैं और किम जोंग-उन के साथ दूसरे सम्मेलन के लिए समय और तारीख पर सहमत हो गए हैं। यह 27 और 28 फरवरी को वियतनाम के हनोई में होगा।’ उन्होंने आगे कहा कि मैं राष्ट्राध्यक्ष किम से मिलने और शांति का हाथ बढ़ाने के लिए बहुत उत्साहित हूं।

बताते चलें कि सिंगापुर की बैठक से पहले किम और ट्रंप ने एक दूसरे पर जमकर बयानबाजी की थी। मगर, मीटिंग के बाद दोनों ने ही एक दूसरे को अच्छा इंसान और दोस्त बताया। उस बैठक के बाद से उत्तर कोरिया ने परमाणु हथियारों या बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण जैसी कोई उकसावे भरी कार्रवाई नहीं की है। हालांकि, वह अपने परमाणु हथियारों को छोड़ने पर अभी राजी नहीं हुआ है।

 

About Samar Saleel

Check Also

strong earthquake that struck eastern taiwan

Taiwan में आया 6.1 तीव्रता का भूकंप

ताइपे। ताइवान के पूर्वी हिस्से में 6.1 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप Earthquake आने की जानकारीमिली ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *