Blood Pressure Problems Remove with home remedies

इस तरह दूर करें Blood Pressure की समस्या

आज की इस भागदौड़ की जिंदगी में लगभग हर कोई Blood Pressure की समस्या से परेशान है। खासकर सर्दियों में खून और सांस की नली सिकुड़ जाती हैं। ऐसे में ब्लड प्रेशर और सांस को नियंत्रित रखना बहुत जरूरी है। कुछ घरेलु उपायों द्वारा इन समस्याओं से निजात पाया जा सकता है।

Blood Pressure : सेंधा नमक से दूर होगी समस्या

जिन व्यक्तियों को ब्लड प्रेशर की समस्या है ऐसे मरीज सेंधा नमक का खाने में सेवन करें। इससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहेगा। साथ ही सांस के मरीज कफ न बने, इसके लिए चावल, दही, उड़द की दाल,शुगर वाली चीजों के सेवन से बचें।

दिल के मरीज गर्म पानी से नहाएं और भाप की सिंकाई करें। इससे खून की नली फूल जाती है, जिससे दिल में खून का आपूर्ति नियमित तरीके से जारी रहती है।

सोंठ, काली मिर्च, तुलसी द्वारा दूर करें समस्या

आयुर्वेद चिकित्सालय के विशेषज्ञों के अनुसार सोंठ, काली मिर्च, तुलसी के पत्ते को तीन-चार लीटर पानी में पका लें। फिर उसे छानकर रख लें और दिन भर उसको पियें। इससे कफ नहीं बनेगा। कफ न बनने से सांस और दिल की बीमारी की दिक्कत से बचा जा सकता है। पूरी सर्दी ऐसा करने से दिक्कत नहीं होती।

सर्दियों में सुबह-शाम टहलने से बचें

दीपावली के बाद से प्रदूषण और सर्दी दोनों काफी बढ़ गई है। ऐसे में सांस और दिल के मरीजों को इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि वह सुबह और शाम को न टहलें। बल्कि दोपहर में धूप में टहलें।

इनहेलर रखें साथ

देखा गया है कि अस्थमा रोगी ठीक से इनहेलर नहीं लेते हैं। सिर्फ 22 से 25 फीसदी लोग ही इनहेलर का इस्तेमाल कर पाते हैं। इसलिए सांस के मरीज इनहेलर का इस्तेमाल सही से करें।

About Samar Saleel

Check Also

Holi में ऐसे बचाये अपने स्किन को

Holi में ऐसे बचाये अपने स्किन को

होली Holi एक ऐसा त्योहार है, जिसमें लोग खुलकर मस्ती करते हैं, लेकिन रंगों की ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *