Medicinal गुणों से भरा है गुलाब का फूल

गुलाब की सुंदरता देखते ही बनती है, और इसमें Medicinal औषधीय गुण भी तभी लोग इसका व्यापक रूप में इस्तेमाल करते हैं। कभी अपने मन की बात कहने के लिए इसका सहारा लेते हैं, तो कभी सौंदर्य में प्राकृतिक तरीके से निखार लाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। यहां तक कि भोजन में इसके फलेवर का प्रयोग होता है। गुलाब सिर्फ आपके तन−मन को ही नहीं महकाता, बल्कि बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओं में इसका इस्तेमाल लाभदायी होता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−

Medicinal गुण की वजह से

गुलाब का फूल अपने Medicinal औषधीय गुण की वजह से आपके दांतों के लिए वरदान समान है। अगर आपको पायरिया की समस्या है तो आप गुलाब की पंखुड़ियों को चबाकर खाएं। इससे पायरिया की समस्या से तो निजात मिलेगी ही, साथ ही आपके मसूड़े भी मजबूत होंगे। इसके अतिरिक्त जब आप इसका सेवन करते हैं तो मुंह के बदबू की समस्या भी स्वत खत्म हो जाती है।

पायरिया और मुंह के छाले
गुलाब मुंह की हर समस्या को दूर करता है, फिर चाहे वह पायरिया हो या मुंह के छाले। मुंह में छाले होने पर गुलाब के फूल को पानी में उबालकर उसका काढ़ा बनाएं। फिर उस पानी की मदद से गरारे करें। आपको मुंह के छालों में आराम मिलेगा। वैसे अगर आप चाहें तो महज गुलाब की पंखुडी को चबाकर भी मुंह के छालों से निजात पा सकते हैं।
महिलाओं के लिए फायदेमंद
महिलाओं को तो गुलाब के फूल से विशिष्ट प्रेम होता है। वैसे यह महिलाओं के लिए विशेष रूप से फायदेमंद माना गया है। मासिक धर्म के दौरान जिन महिलाओं को अत्यधिक रक्तस्त्राव होता है, उन्हें इसका सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप मासिक धर्म शुरू होने से करीबन 20 दिन पहले गुलाब की मदद से बना गुलकंद खाएं। फिर आपको उन दिनों में अत्यधिक रक्तस्त्राव की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *