Breaking News
Mitchell से अगस्ता वेस्टलैंड मामले में सीबीआई ने की पूछतांछ
Mitchell से अगस्ता वेस्टलैंड मामले में सीबीआई ने की पूछतांछ

Mitchell से अगस्ता वेस्टलैंड मामले में सीबीआई ने की पूछतांछ

प्रत्यर्पित करके मंगलवार को भारत लाए गए अगस्ता वेस्टलैंड मामले के बिचौलिये क्रिश्चियन Mitchell मिशेल से बुधवार को सीबीआई दफ्तर में पूछताछ हुई। मिशेल को टीम सीधे मुख्यालय लेकर पहुंची और यहां काफी देर तक उससे पूछताछ होती रही। सीबीआई आज उसे पटियाला हाउस कोर्ट में पेश कर रिमांड मांगेगी।

एजेंसियों की पूछताछ में Mitchell

भारतीय जांच एजेंसियों की पूछताछ में Mitchell मिशेल उन नेताओं और नौकरशाहों के नाम उगल सकता है जिन्हें 3600 करोड़ रुपए के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे के लिए कथित रूप से रिश्वत दी गई थी। जानकारी के मुताबिक, मिशेल ने कुछ लोगो इस डील के दौरान घूस दी थी जिसके नाम उसने कोड वर्ड में लिखे थे उसका खुलासा यही कर सकता है।

यूएई की सुरक्षा एजेंसियों ने फरवरी 2017 में मिशेल को गिरफ्तार किया था और इसके बाद से ही उसके प्रत्यर्पण की कोशिशें चल रही थीं। मिशेल को भारत प्रत्यर्पित कराने के लिए भारतीय एजेंसियों सीबीआई एवं प्रवर्तन निदेशालय ने यूएई का कई बार दौरा किया। इस दौरान एजेंसियों ने यूएई के अधिकारियों एवं न्यायालय के साथ घोटाले से जुड़े आरोपपत्र, गवाहों के बयान और अन्य साक्ष्य एवं दस्तावेज साझा किए थे।

ईडी के दस्तावेज के मुताबिक, मिशेल को 12 हेलिकॉप्टर के समझौते को अपने पक्ष में कराने के लिए 225 करोड़ दिये गए। आरोप है कि यूपीए सरकार के दौरान 2010 में हुए इस डील का करार पाने के लिए एंग्लो-इटैलियन कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड ने भारतीय राजनेताओं, रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों, नौकरशाहों समेत वायुसेना के दूसरे अधिकारियों को रिश्वत देने के लिए मिशेल को करीब 350 करोड़ रुपए दिए।
इस सौदे में 2013 में घूसखोरी की बात सामने आने पर तत्कालीन रक्षा मंत्री ए के एंटोनी ने न केवल सौदा रद्द किया बल्कि सीबीआई जांच के आदेश भी दिए।

 

About Samar Saleel

Check Also

Gas company इण्डेन की लापरवाही से लाखो का डाटा लीक

Gas company इण्डेन की लापरवाही से लाखो का डाटा लीक

सरकारी गैस कंपनी Indane Gas company इण्डेन की लापरवाही की वजह से 58 लाख से ज्यादा ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *