गायब हो गये 40 हजार Voters

अलीगढ़ में 40 हजार मतदाता गायब हो गये हैं। अब पुनरीक्षण के विशेष अभियान में इनकी खोजबीन की जा रही है। आयोग ने 90 हजार मतदाताओं की सूची भेजी थी इनमें से सिर्फ 51 हजार ही मिल पाए। इसमें भी 1223 Voters ऐसे थे, जिनके नाम से दो वोट थे।

Voters :  भौतिक सत्यापन की जिम्मेदारी

आयोग ने हर जिले की मतदाता सूची में 16 प्रकार की कमियां बताई थीं। इन कमियों वाले 90865 लोगों के नाम अपने जिले में भी भेजे गए थे। किसी का नाम गलत था तो किसी में फोटो। एक से 30 जून तक पुनरीक्षण अभियान चलाकर बीएलओ को इन मतदाताओं के भौतिक सत्यापन की जिम्मेदारी दी गई।

नहीं मिले मतदाता

बीएलओ ने डोर टू डोर सत्यापन किया तो करीब 51 हजार अपने ठिकानों पर पाए गए। बाकी नहीं मिले। अब एक सितंबर से लेकर चार जनवरी तक विशेष पुनरीक्षण अभियान चल रहा है। इसमें बाकी 40 हजार मतदाताओं को खोजा जा रहा है। पुनरीक्षण अभियान में 1223 लोग ऐसे मिले कि जिनके दो-दो वोट हैं। नोटिस जारी कर इनसे पूछा जा रहा है कि वे कौन सा वोट कटवाना चाहते हैं।22 दिन के अभियान में 13 दिन की रिपोर्ट आ चुकी है। इसमें 6341 लोगों ने वोट बढ़ाने को आवेदन किए हैं। 1066 वोट काटे गए हैं। 734 वोटों को दूसरे स्थान पर शिफ्ट किया गया है।

बूथ पर नहीं मिले तो खैर नहीं

रविवार को विशेष अभियान चलेगा। इस दिन सभी बीएलओ अपने बूथ पर बैठेंगे। अफसर भी निरीक्षण करेंगे। वे रिपोर्ट डीएम को देंगे। कोई बीएलओ बूथ पर नहीं मिला तो उस पर कार्रवाई होगी। इस दिन कोई भी व्यक्ति बूथ पर जाकर मतदाता सूची से जुड़ा काम करा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *