Sabarimala temple : तनाव को देखते हुए सैकड़ों पुलिसकर्मी तैनात

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के 20 दिन बाद आज शाम पांच बजे Sabarimala temple सबरीमाला मंदिर के कपाट खुलने जा रहे हैं लेकिन यहां महिलाओं को प्रवेश ना देने को लेकर लगातार तनावपूर्ण हालात बने हुए हैं। ऐसे हालात से निपटने को लेकर राज्य सरकार की तरफ से शनिधाम में 500 सुरक्षाकर्मियों को तथा 200 महिला पुलिसकर्मियों समेत कुल एक हजार पुलिसबल को निलेक्कल और पम्पा बेस पर तैनात किया है।

Sabarimala temple : अभी तक 30 लोग गिरफ्तार

सुप्रीम कोर्ट द्वारा मंदिर में प्रवेश के लिए महिलाओं को दिए गए अधिकार को लेकर लगातार विरोध प्रदर्शन जारी है। मंदिर के प्रवेश द्वार के नजदीक दर्शन के लिए आ रही महिलाओं को बसों और कारों से निकाला जा रहा है। इन्हें द्वार पर मौजूद दूसरी महिलाऐं वापिस जाने के लिए कह रही हैं। उनकी दलील है कि महिलाओं के प्रवेश देना परंपराओं के अपमान होगा। इन तनावों के बीच केरल के पंबा में अभी तक 30 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इसमें से नौ लोगों को कल और 21 लोगों को आज गिरफ्तार किया गया है।

बता दें कि 28 सितंबर को पूर्व मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता में पांच न्यायाधीशीय संविधान खंडपीठ ने अपने 4-1 के बहुमत से फैसला सुनाया गया था। फैसले में कहा गया था कि महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाना एक लैंगिक भेदभाव है और यह हिंदू महिलाओं के अधिकारों का उल्लंघन करता है। वहीं मंदिर प्रशासन की हमेशा से ये दलील रही है कि कि सबरीमामला भगवान अयप्पा का मंदिर है और वो उम्र भर अविवाहित थे। एेसे में सैकड़ों वर्षों से महिलाआें के प्रवेश पर बैन था।

One thought on “Sabarimala temple : तनाव को देखते हुए सैकड़ों पुलिसकर्मी तैनात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *