जानें कनाडाई Prime minister का आतंकी प्रेम

हाल ही में कनाडा के Prime minister के लिए आयोजित डिनर पार्टी के ल‍िए खालिस्तानी आतंकी जसपाल अटवाल को बतौर मेहमान निमंत्रण भेजे जाने पर हंगामा शुरू हो गया गया है।अटवाल एक भारतीय मंत्री पर जानलेवा हमले का दोषी है।

कनाडाई Prime minister ने बताया क‍ि अटवाल का निमंत्रण रद्द

बता दें कि कनाडा के Prime minister जस्टिन ट्रूडो इन दिनों पूरे पर‍िवार के साथ सात द‍िवसीय भारत दौरे पर हैं ,अचानक उठा बहस तब रुका जब कनाडाई पीएमओ ने बताया क‍ि अटवाल का निमंत्रण रद्द कर दिया गया है।

जानें कौन है जसपाल अटवाल

भारत के दौरे पर आए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की एक डिनर पार्टी में जसपाल को आमंत्रण भेजे पर व‍िरोध होने लगा।

बताया जा रहा है की जसपाल अटवाल खालिस्तान समर्थक आतंकी है ।
कनाडा उच्चायोग के द्वारा यह डिनर प्रोग्राम का आयोजन किया गया था जिसे विवादों के चलते बाद में रद्द कर दिया गया।सूत्रों के मुताबिक, जसपाल अटवाल ने कनाडा के बुनियादी ढांचा और समुदाय मंत्री अमरजीत सोही के साथ भी मुलाकात की।

मामला क्यों गरमाया

मामला इसलिए ज्यादा बहस का विषय बन गया क्यूंकि जसपाल अटवाल खालिस्तान समर्थक रहा है और पंजाब के मंत्री मल्कियत सिंह सिद्धू की हत्‍या का प्रयास कर चुका है।

इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन में काम करता था

जसपाल बैन किए गए इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन में काम करता था तथा 1980 के दशक की शुरुआत में कनाडा सरकार ने आतंकी संगठन घोषित किया था।

1986 में अटवाल को पंजाब के पूर्व मंत्री मलकीत सिंह सिद्धू और तीन अन्य लोगों को वैंकूवर आईलैंड में जानलेवा हमला करने के केस में दोषी ठहराया गया था। और एक अन्य मामले में अटवाल को 1985 में एक ऑटोमोबाइल फ्रॉड केस में भी दोषी पाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *