IAF : जानें कितना महत्वपूर्ण है राफेल

नई दिल्ली। राफेल विमान डील को लेकर बीते कर्इ दिनों देश की राजनीति में भूचाल सा आया गया है। विरोधी दल लगातार केंद्र सरकार पर निशाना साध रही है। इसी बीच शिलांग में आयोजित एक कार्यक्रम में पूर्वी वायु सेना कमान प्रमुख एयर मार्शल आर नांबियार राफेल युद्धक विमान की खासियत बतार्इ। वायु सेना  प्रमुख ने कहा कि भारतीय वायुसेना ( IAF) के लिए यह किसी गेमचेंजर से कम नहीं है। यह एक बेजोड़ विमान है। उन्होंने कहा कि दो सप्ताह पहले मुझे फ्रांस में इस विमान को उड़ाने का सुनहरा मौका मिला था,उस दौरान मेरा अनुभव बहुत खास रहा। मैं आप सभी को आश्वस्त करता हूं कि यह उच्च क्षमता वाला एक अच्छा विमान है। देश में इसकी मौजूदगी से हमें काफी मजबूती मिलेगी। उन्होंने बताया कि बहुत जल्द पश्चिम बंगाल की कुछ इकाइयों को छोड़कर पूर्वी कमान की अन्य वायु सेना इकाइयों को राफेल सहित दो आैर हमलावर हेलीकॉप्टर उपलब्ध करा दिए जायेंगे।

प्रधानमंत्री का ‘बीएफएफ’ तो 1.3 लाख करोड़ रुपये की IAF डील

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल सौदे को लेकर एक बार फिर उद्योगपति अनिल अंबानी पर ट्वीट करते हुए निशना साधा है। राहुल ने कहा कि अगर कोई प्रधानमंत्री का ‘बीएफएफ’ (अच्छा दोस्त) है तो वह 1.3 लाख करोड़ रुपये की राफेल डील अासानी से कर सकता है। शनिवार को किए गए ट्वीट में कांग्रेस अध्यक्ष गांधी ने कहा कि जब आपका बीएफएफ प्रधानमंत्री है तो आप 1,30,000 करोड़ रुपये के राफेल सौदे को बिना किसी अनुभव के पूरा कर लेते हैं।

जम्मू-कश्मीर सरकार ने रिलायंस जनरल इंश्योरेंस को चुना

राहुल गांधी ने कहा कि इसके अलावा एक मामला आैर भी है।अब जम्मू-कश्मीर के 400,000 सरकारी कर्मचारियों पर केवल आपकी कंपनी से स्वास्थ्य बीमा लेने को कहा जाएगा। इसका खुलासा हाल ही में एक ‘एक मीडिया रिपोर्ट में हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक जम्मू-कश्मीर सरकार ने रिलायंस जनरल इंश्योरेंस को चुना है। यह अंबानी रिलायंस कैपिटल समूह की एक सहायक कंपनी है।

राफेल एयरक्राफ्ट की खूबियां

Rafale लड़ाकू विमान दुनिया का चौथा सबसे ताकतवर लड़ाकू विमान है। इसके साथ ही  यह किसी भी न्यूक्लियर अटैक को नाकाम करने में सक्षम है।इस विमान की मारक क्षमता से लेकर रफ्तार और अन्य खूबियां भी दमदार हैं,इसकी अधिकतम रफ्तार 2,390 किमी प्रति घंटा है। इस विमान की खासियत यह है कि यह राडार की पकड़ में नहीं आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *