Rajya Sabha : कई मुद्दों को लेकर हंगामा ,कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित

बता दें आज Rajya Sabha में बजट सत्र चल रहा था जिसके दौरान ही विपक्ष हंगामा करने लगा। विपक्षी नेता चिल्लाते हुए अपनी कुर्सी छोड़ मंच के पास आ गए। वैंकेया नायडू ने हंगामा कर रहे सदस्यों से आग्रह किया कि वे सदन की शांत‍ि को बनाए रखें। इसके बाद राज्‍यसभा की कार्यवाही द‍िन भर के ल‍िए स्‍थग‍ित हो गई।

नहीं चला सदन , Rajya Sabha द‍िन भर के ल‍िए स्‍थग‍ित

आज सोमवार को राज्यसभा सत्र के दौरान विपक्षी दलों ने अपनी मांगों को लेकर काफी हंगामा क‍िया। बैठक शुरू होने के तुरंत बाद ही व‍िपक्षी दलों ने अपनी मांगों को लेकर हंगामा शुरू कर द‍िया। विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि बैंक धोखाधड़ी, दलितों और अल्पसंख्यकों से संबंधित कई मुद्दों पर चर्चा की जरूरत है। एआईएडीएमके, टीडीपी और अन्य विपक्षी सदस्य नारेबाजी करते मंच के पास चले गए।

राज्यसभा अध्यक्ष वेंकैया नायडू ने सदन में शांति व्यवस्था को बनाने के लिए सभी से आग्रह किया , उन्होंने कहा की वे सभी पार्टि‍यों को अपने-अपने मुद्दों को गंभीरता से उठाने की अनुमति‍ देंगे। इस तरह हंगामे से क‍िसी बात का हल नहीं न‍िकल सकता है।

बता दें क‍ि आज सदन में आंध्र प्रदेश के लिए विशेष दर्जा की मांग, केंद्र सरकार द्वारा कावेरी प्रबंधन बोर्ड (सीएमबी), पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) धोखाधड़ी जैसे मामलों को अवकाश के बाद आज उठाया गया। इस दौरान टीडीपी की तमिलनाडु और कर्नाटक के बीच जल वितरण का प्रबंधन करने की मांग थी। वहीं एआईएडीएमके के सदस्य द्वारा कावेरी प्रबंधन बोर्ड (सीएमबी) के गठन करने की मांग थी।

राज्यसभा अध्यक्ष के अपील के बाद भी नहीं थमा हंगामा

वेंकैया नायडू के अपील के बाद भी हंगामा थमने का नाम नहीं ले रहा। उन्होंने कहा की ‘सरकार भी इन मुद्दों पर गंभीरता से बात करने को तैयार है लेक‍िन समझ नहीं आ रहा है क‍ि बावजूद इसके व‍िपक्षी दल क्‍यों कार्यवाही में बाधा डाल रहे हैं। कुछ लोग राज्यों से संबंधित छोटे मुद्दों से बाधा डाल रहे हैं।’ इसके बाद राज्यसभा अध्यक्ष ने कार्यवाही को दिन भर के लिए स्थगित कर दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *