Breaking News

दिल्ली में ऑड-ईवेन चार से 15 नवंबर तक, उल्लंघन पर 4 हजार जुर्माना-टू व्हीलर्स को छूट

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में वायु प्रदूषण से निपटने के उद्देश्य से चार नवंबर से वाहनों के लिये सम-विषम (ऑड-ईवेन) योजना लागू करने की गुरुवार को घोषणा की। केजरीवाल यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यह योजना 15 नवंबर तक लागू रहेगी और अन्य राज्यों से आने वाले वाहनों पर भी यह प्रतिबंध लागू रहेगा। उन्होंने कहा कि सम विषम योजना निजी चार पहिया वाहनों पर लागू होगी। दो पहिया वाहनों को इससे मुक्त रखा गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सम विषम योजना प्रतिदिन सुबह आठ बजे से लेकर रात आठ बजे तक प्रभावी रहेगी। रविवार को यह योजना लागू नहीं होगी। सम विषम योजना का उल्लंघन करने वाले वाहनों पर चार हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपालों, भारत के मुख्य न्यायाधीश, लोकसभा अध्यक्ष, केन्द्रीय मंत्रियों, राज्यसभा एवं लोकसभा में विपक्ष के नेता, राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी इस योजना से छूट मिलेगी लेकिन दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं मंत्री इसके दायरे में आएंगे।

गौरतलब हैे कि सम विषम योजना में तारीख के अनुसार सम एवं विषम नंबर वाले वाहनों को ही सड़क पर निकलने की अनुमति होगी। जिस गाड़ी में स्कूल ड्रेस में कोई बच्चा या फिर दिव्यांग होगा उसे छूट दी गई है। महिलाओं को शर्त के साथ छूट है। जिस गाड़ी को अकेली महिला चला रही होगी उसे छूट होगी। इसके अलावा अगर गाड़ी में सभी सवारी महिलाएं होंगी या फिर महिला के साथ 12 साल तक का बच्चा होगा तो उसे छूट होगी।

About Aditya Jaiswal

Check Also

हम नक्सलवाद के सामने घुटने नहीं टेकते, नेस्तनाबूद कर देते हैं- योगी आदित्यनाथ

• योगी आदित्यनाथ ने कोरबा में जनसभा को किया संबोधित • कहा- कांग्रेस का नक्सलवाद ...