Breaking News

SBI का ग्राहकों को तोहफा, इन चीजों पर मिलेगा सस्ता लोन

आज के दौर में कर्ज की जरूरत हर किसी को होती है। हर आदमी क सपना होता है कि वह अपना घर खरीदे इसी कारण कई लोग बैंकों से लोन लेकर अपने घर बनाते हैं। अगर आप भी एसबीआई के ग्राहक को तो यह खबर आपके लिए ही है। भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है। एसबीआई ने आज यानी 10 जुलाई से होम या ऑटो लोन लेना सस्‍ता कर दिया है। एसबीआई के इस तोहफे का फायदा बैंक के 40 करोड़ से ज्‍यादा ग्राहक उठा सकते हैं। आइए जानते हैं कि आखिर कितना सस्‍ता हुआ है एसबीआई का लोन…

दरअसल, भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी सभी अवधि के कर्ज पर सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (MCLR) में 0.05 फीसदी की कटौती की है। बैंक के इस फैसले के बाद 1 साल की अवधि के होम लाेन पर न्यूनतम ब्याज दर 0.05 फीसदी घटकर 8.40 फीसदी हो गया है। करीब 4 महीने के भीतर यह तीसरी बार है जब एसबीआई ने ब्‍याज दरों में कटौती की है। इससे पहले बैंक ने अप्रैल और मई में ब्याज दर में 0.05-0.05 फीसदी कटौती की थी। इस दौरान एसबीआई के होम लोन पर ब्याज दर में 0.10 फीसदी तक की कमी आई।

Loading...

बता दें कि एसबीआई ने अपने ग्राहकों को 1 जुलाई से रेपो रेट से जुड़े होम लोन पेश करने का ऐलान किया था। इसका मतलब यह हुआ कि अब जब भी आरबीआई रेपो रेट में बदलाव करेगा एसबीआई के होम लोन की ब्‍याज दरें भी कम या ज्‍यादा होंगी। एसबीआई ने यह फैसला ऐसे समय में लिया है जब हाल ही में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बैंकों से रेपो रेट कटौती का फायदा ग्राहकों तक पहुंचाने को कहा था।

दरअसल, आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि रेपो दर में एक के बाद एक तीन बार में 0.75 फीसदी कटौती किये जाने के बाद उन्हें बैंकों द्वारा इसका लाभ ग्राहकों तक जल्द पहुंचाये जाने की उम्मीद है। शक्‍तिकांत दास के पद संभालने के बाद से आरबीआई लगातार तीन बार रेपो रेट में कटौती कर चुका है। लेकिन इसके बावजूद बैंकों ने उम्‍मीद के मुताबिक ग्राहकों को ब्‍याज दर में छूट नहीं दी है। हालांकि आरबीआई मौद्रिक नीति की जून में हुई समीक्षा के बाद रेपो दर में 0.25 फीसदी कटौती होने पर बैंक ऑफ महाराष्ट्र, कार्पोरेशन बैंक, ओरिएंटल बैंक और आईडीबीआई बैंक ने अपनी एमसीएलआर दर को 0.05 से 0.10 फीसदी तक कम किया है।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

पी चिदंबरम को एक और बड़ा झटका, तिहाड़ में पूछताछ के बाद अब ED ने किया अरेस्ट

आईएनएक्स मीडिय मामले में पूर्व वित्तमंत्री पी.चिदंबरम को एक और बड़ा झटका लगा है। प्रवर्तन ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *