Vaishno Devi के नये रास्ते से पहुंचे 1 लाख श्रद्धालु

Vaishno Devi के नये रास्ते से लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के प्रवक्ता ने कहा कि यह नवनिर्मित ताराकोट मार्ग श्रद्धालुओं के लिए काफी सुगम होने के साथ बेहतर माना जा रहा है। पिछले माह चालू हुए इस मार्ग से अब तक लगभग 1 लाख श्रद्धालु वैष्णो देवी दर्शन के लिए पहुंच चुके हैं। नये रास्ते की शुरूआत को अभी महीने भर का समय बीता है, लेकिन श्रद्धालुाओं को यह काफी पसंद आ रहा है। बीते 13 मर्इ को कटरा और आ‌र्द्धकुंवारी के बीच सात किलोमीटर लंबे ताराकोट मार्ग को श्रद्धालुओं के लिए खोला गया था। 19 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका औपचारिक उद्घाटन किया था।

Vaishno Devi, श्रद्धालुओं की सुख-सुविधाओं का रखा गया खास खयाल

वैष्णो देवी नवनिर्मित ताराकोट मार्ग पर श्रद्धालुओं के लिए सुख-सुविधाओं का विशेष खयाल रखा जा रहा है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए इस नए मार्ग पर छह रेस्तरां बनाए गए हैं। इसके साथ अब तीन अतिरिक्त खोखे बनाए जा रहे हैं। एेसे में श्रद्धालुओं के लिए ठंडे एवं गर्म खाने-पीने का सामान उपलब्ध कराना होगा। इसके साथ 13 आरओ युक्त पीने के पानी के प्वाइंट होने के साथ ही छह अल्ट्राफिल्टर्ड पानी के एटीएम लगाए गए हैं।

मशीनों से की जा रही सफाई

श्री माता वैष्णोदेवी श्राइन बोर्ड के प्रवक्ता ने कहा कि इस रास्ते की सफार्इ का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। चौबीस घंटे मशीनों से सफाई की जा रही है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एवं श्राइन बोर्ड के चेयरमैन एनएन वोहरा के निर्देश पर मार्ग पर यहां पौधरोपण आैर गमले भी लगाए हैं। इस मार्ग के बनने से पुराने मार्ग पर श्रद्धालुओं की भीड़ कम हुई है। श्रद्धालुओं को यह मार्ग काफी पसंद आ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *