चोडारेश्वर धाम : धूमधाम से निकली कावड़ यात्रा

चाचौड़ा। नगर बीनागंज में प्रति वर्षानुसार इस वर्ष भी सैकड़ों कावड़ यात्रियों ने कावड़ यात्रा निकाली। सर्वप्रथम नगर के महाकाल के भक्तों द्वारा कावड़ भरने के लिए नगर से लगभग 30 किलोमीटर दूरी पर बहने वाली पार्वती नदी पहुंचे। वहां से कावड़ यात्रा में सम्मिलित होने वाले कांवड़ियों द्वारा पार्वती नदी से अपने कलश में जल भरकर अपनी कावड़ को सजाया। साज सज्जा के उपरांत समस्त कावड़ यात्रियों ने एकजुट होकर कावड़ो की पूजा अर्चना की एवं बोल बम एवं जय जय महाकाल के नारों के साथ अपनी अपनी कावड़ को अपने कंधों पर रखकर पैदल महाकाल चोडारेश्वर मंदिर के लिए निकले।

चोडारेश्वर धाम : नगर में कांवड़ियों का भव्य स्वागत

चाचौड़ा तहसील के प्रसिद्ध चोडारेश्वर धाम पर कावड़ियों द्वारा जल चढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष कावड़ यात्रा निकाली जाती है जिसका नगर में भव्य स्वागत कर जगह-जगह फूल माला एवं ठंडाई पिलाकर कावड़ियों का स्वागत किया जाता है। कावड़ यात्रा ने जैसे ही नगर में प्रवेश किया तो कावड़ियों के स्वागत के लिए बार्ड क्रमांक 9 के पार्षद सुरेश कुमार द्वारा अपने समस्त समाज बंधुओं के साथ कावड़ियों का जोरदार स्वागत किया। वही नगर में विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल, हिंदू युवा वाहिनी एवं अन्य राजनीति नेताओं ने कावड़ियों का भव्य स्वागत कर यात्रा को सफल बनाया।

ये भी पढ़ें – साल का आखिरी सूर्यग्रहण आज

कावड़ियों द्वारा नगर बीनागंज के निचला बाजार स्थित रामानंद आश्रम से बस स्टैंड स्थित राम जानकी मंदिर तक ढोल-नगाड़ों एव डीजे के साथ चल समारोह निकाला। उसके उपरांत यात्री चोडारेश्वर महाकाल धाम के लिए रवाना हुए। चोडारेश्वर पहुंच कर कावड़ यात्रियों ने भगवान महाकाल का जलाभिषेक कर पूजन अर्चना की।

विष्णु शाक्यवार
विष्णु शाक्यवार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *