साल का आखिरी सूर्यग्रहण आज

साल 2018 का तीसरा एवं अंतिम सूर्यग्रहण शनिवार को है। इसके बाद अगला सूर्यग्रहण 6 जनवरी 2019 को पड़ेगा। 11 अगस्त को होने वाला सूर्यग्रहण भारत में दिखाई नहीं दिया, लेकिन असर ज्योतिषीय नक्षत्रों और प्रकृति पर पड़ेगा। ज्योतिषियों ने बताया कि शनिवार को पड़ने वाला ग्रहण दोपहर 01.32 बजे से शुरू होकर शाम 5.01 बजे सूर्यग्रहण समाप्त होगा।

सूर्यग्रहण का सूतक काल

सूर्यग्रहण का सूतक काल ग्रहण से 12 घंटे पूर्व 10 अगस्त की रात को एक बजकर 32 मिनट से शुरू हो गया था। यह ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा, इसलिए ग्रहण से संबंधित सूतक पातक भी नहीं माना जाएगा। हालांकि कनाडा, चीन के अलावा यह उत्तरी अमेरिका, उत्तरी पश्चिमी एशिया, दक्षिणी कोरिया, मंगोलिया, रूस, नार्वे और इंग्लैंड में इसे देखा जा सकेगा।
ग्रहण आंशिक होगा
पिछले ग्रहण की तरह यह इस बार भी ग्रहण आंशिक होगा। यह सूर्यग्रहण कर्क राशि में होने जा रहा है, जो मेष, मकर, तुला और कुंभ राशि के लिए शुभ फलदायी रहने वाला है। कर्क राशि में ग्रहण होने से कर्क के अलावा, मिथुन और सिंह राशि के जातकों के लिए ग्रहण शुभ नहीं है, इन्हें कष्ट हो सकता है। इन राशियों के जातकों को सेहत के साथ धन खर्च को लेकर विशेष ध्यान देना चाहिए।

ये भी पढ़ें :-रोनाल्डो को टैक्स चोरी मामले में करोड़ो की छूट

ये भी पढ़ें :- छत्तीसगढ़ : मिला तेंदुए के रंग वाला गिरगिट

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *