ekana-stadium-lucknow
ekana-stadium-lucknow

इकाना स्टेडियम में होगा पहला इंटरनेशनल टी-20 मैच, बीसीसीआई ने घोषित की तारीख

लखनऊ। अपने शहर में टी-20 इंटरनेशनल मैच देखने का सपना लखनऊ वालों का पूरा होने वाला है। बीसीसीआई ने घोषणा की है कि छह नवंबर को लखनऊ के इकाना स्टेडियम Ekana stadium में भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच टी-20 मुकाबला खेला जाएगा। पिछले दिनों चर्चाएं थी कि भारत और वेस्टइंडीज के बीच नवंबर में होने वाले इंटरनेशनल मुकाबले को कानपुर के बजाए लखनऊ में आयोजित करने का प्रयास चल रहा है। आखिरकार सोमवार को बीसीसीआई की ओर से इस पर मुहर लग गई। हालांकि अभी आईसीसी की ओर से मुआयना करने एक बार टीम आ सकती है लेकिन स्टेडियम से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि तैयारियां ठीक चल रही हैं। इकाना इंटरनेशनल मैच होस्ट करने के तैयार है।

इकाना स्टेडियम की परख अंडर-19 मैच से

इंटरनेशनल मैच से पहले राजधानी के नए इकाना स्टेडियम में इसी महीने अंडर-19 इंटरनैशनल वन-डे क्रिकेट मैच होंगे। यहां भारत, नेपाल और अफगानिस्तान के अंडर-19 क्रिकेटर दम दिखाएंगे। इस स्टेडियम में भारत और वेस्टइंडीज के बीच 6 नवबंर को प्रस्तावित टी-20 इंटरनैशनल क्रिकेट मैच होने के भी आसार हैं, हालांकि इसके लिए मंजूरी नहीं मिली है। ऐसे में माना जा रहा है कि टी-20 इंटरनैशनल मुकाबले से पहले होने वाली अंडर-19 वन-डे सीरीज लिटमस टेस्ट होगी।

बीसीसीआई की आधिकारिक वेबसाइट

इस महीने होने वाले अंडर-19 टूर्नामेंट में चार टीमें खेलेंगी। अंडर-19 वन-डे सीरीज के मुकाबले 12 सितंबर से 18 सितंबर तक चलेंगे। इसमें भारत ए, भारत बी, नेपाल और अफगानिस्तान की टीमें हिस्सा लेंगी। बीसीसीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर इसका पूरा ब्योरा अपलोड कर दिया गया है। यूपी क्रिकेट असोसिएशन के मीडिया प्रभारी तालिब खान के मुताबिक, प्रतियोगिता के लिए इकाना स्टेडियम में तैयारी पूरी है। सीरीज के लिए इंडिया ए और बी टीम की घोषणा भी शुक्रवार को कर दी गई।

ग्राउंड 90 मीटर का सर्किलनुमा

इकाना इंटरनेशनल स्टेडियम 77 एकड़ में शहीद पथ के किनारे बना है जिसमें पचास हजार दर्शक एकसाथ क्रिकेट मैच का आनंद उठा सकते है। फ्लड लाइट की व्यवस्था स्टेडियम में मौजूद है। पिच बनाने के लिए महाराष्ट्र और ओडिसा (उड़ीसा) से मिट्टी मंगाई गई थी। स्टेडियम को इकाना स्पोर्टस कंपनी ने बनाया है। ग्राउंड 90 मीटर का सर्किलनुमा है। इस स्टेडियम में दर्शकों के बैठने के लिए स्टेडियम की क्षमता लगभग 40-45 हजार है।

About Samar Saleel

Check Also

भारत : 85 स्वर्ण सहित कुल 368 पदक

अबुधाबी में चल रहे स्पेशल ओलम्पिक वर्ल्ड गेम्स 2019 का समापन होने के साथ हीे ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *