Breaking News
Only 3 days left in 14th Hockey World Cup, what is special

14th Hockey World Cup : सिर्फ 3 दिन बाकी, जानें क्या है खास

14th Hockey World Cup जो की भुवनेश्वर में जाना है, अब सिर्फ तीन दिन बाकी हैं। टूर्नामेंट का उद्घाटन मंगलवार (27 नवंबर) को होना है। इसके बाद बुधवार 28 नवंबर को शाम पांच बजे से बेल्जियम और कनाडा के बीच टूर्नामेंट का पहला मैच खेला जाएगा। वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने वालीं ज्यादातर टीमें ओडिशा पहुंच चुकी हैं। भारत ने ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना को प्रैक्टिस मैच में 5-0 से हराकर अपने इरादे जता दिए हैं। हालांकि, टूर्नामेंट में उसका रास्ता इतना आसान नहीं होगा।

16 साल, 16 टीमें, 16 तारीख, कुछ खास है आंकड़ा

इस वर्ल्ड कप में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं। ऐसा 16 साल बाद हो रहा है। इससे पहले 2002 में, यानी 16 साल पहले हुए वर्ल्ड कप में ही 16 टीमों ने हिस्सा लिया था। मजेदार बात यह है कि 28 नवंबर को शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट का फाइनल भी 16 तारीख (दिसंबर) को ही होगा। यह पहला वर्ल्ड कप होगा, जिसमें क्वार्टर फाइनल मुकाबले भी होंगे।

भारत को दूसरे खिताब की तलाश

मेजबान भारत मॉस्को ओलंपिक (1980) के बाद कोई ऐसा खिताब नहीं जीत सका है, जिसमें दुनिया की सभी दिग्गज टीमें शामिल हों। उसके पास अपनी मेजबानी में यह सूखा खत्म करने का मौका है। हालांकि, उसके लिए ऐसा करना आसान नहीं होगा। भारतीय कप्तान मनप्रीत सिंह भी कह चुके हैं कि उनका पहला लक्ष्य क्वार्टर फाइनल जीतना है। भारत ने एकमात्र विश्व कप 1975 में जीता है। उसने मलेशिया में हुए इस तीसरे विश्व कप के फाइनल में पाकिस्तान को हराया था।

About Samar Saleel

Check Also

Shikhar Dhawan ने शहीदों के लिए लोगों से की अपील

Shikhar Dhawan ने शहीदों के लिए लोगों से की अपील

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले में 44 जवानों की ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *