21st Commonwealth Games : राहुल और सुशील का स्वर्णिम दांव

भारतीय पहलवानों के लिए 21st Commonwealth Games में आज का दिन खास रहा। आज पहलवानी में राहुल अवारे व सुशील कुमार ने स्वर्ण पदक जीता। वहीँ बबिता फोगाट ने भी आज अपना रजत पदक के लिए दांव खेला।

21st Commonwealth Games में भारत ने जीते 14 स्वर्ण पदक

भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया में चल रहे 21st Commonwealth Games का आठवां दिन भारत ने बहुत ही शानदार शुरुआत की है। पहले राहुल अवारे ने 57 किग्रा फ्री-स्टाइल में भारत को दिन का पहला स्वर्ण पदक दिलाया, तो उनके बाद किरण ने भी 76 किग्रा भार वर्ग में कांस्य दिला दिया।

पहले राहुल अवारे ने 57 किग्रा फ्री-स्टाइल में भारत को दिन का पहला स्वर्ण पदक दिलाया, तो उनके बाद किरण ने भी 76 किग्रा भार वर्ग में कांस्य दिला दिया। वहीं सुशील कुमार ने भी उम्मीदों पर खरा उतरते हुए 74 किलोग्राम वर्ग के फाइनल को जीत कर भारत को गोल्ड दिलाया।

कुश्ती की दांवपेंच

आज भारतीय पहलवानो ने अपने वर्ग में बेहतरीन प्रदर्शन किया। एक तरफ जहाँ राहुल अवारे व सुशील ने गोल्ड जीता तो किरण व बबीता फोगाट ने भी भारत के लिए पदक जीते।

अन्य खेलों में भी भारत का दमदार प्रदर्शन

शूटिंग

तेजस्विनी सावंत ने 50 मी. राइफल प्रोन वर्ग में कुल 618.9 का स्कोर करते हुए रजत पदक पर कब्जा किया। इस वर्ग का स्वर्ण सिंगापुर की मार्टिना लिंडसे विलेसो ने जीता।

टेबल टेनिस

मनिका बत्रा और मौमा दास ने टेबल टेनिस के सिंगल्स वर्ग के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। वहीं मधुरिका पाटकर प्री-क्वार्टर फाइनल में हारकर बाहर हो गई हैं।
मनिका ने प्री-क्वार्टर में आस्ट्रेलिया की ट्रेसी फेंग को 4-1 से मात दी। वहीं मधुरिका को प्री क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड की केली सिबले ने 4-2 से हराया।

स्कवॉश

जोशन चिनप्पा और हरिंदर पाल संधू के अलावा दीपिका पल्लीकल और सौरव घोषाल ने आठवें दिन स्कवॉश के मिक्स्ड डबल्स के क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली।
जोशना और संधू की जोड़ी ने न्यूजीलैंड के जैक मिलर और अमांडा लैंडर्स मर्फी की जोड़ी को 2-1 से तथा दीपिका और सौरव की जोड़ी ने मलेशिया के अजमान आइफा और संजय सिंह की जोड़ी को 2-1 से मात दे क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

बैडमिंटन

भारत की दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु और रुत्विका गाडे ने महिला एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. सिंधु ने स्थानीय खिलाड़ी सुआन यु वेंडी चेन को 21-15, 21-9 और रुत्विका ने सिंगापुर की जिन मिन येओ को 21-10, 21-23, 21-10 से हराया।

वहीं पुरुष वर्ग में भारत के शीर्ष खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत ने भी श्रीलंका के निलुका करुणारत्ने को 21-10, 21-10 से मात देकर क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली। इसके अलावा प्रणय ने ऑस्ट्रेलिया के एंथोनी को 21-18, 21-11 से हराकर अंतिम 8 में जगह बनाई।

मिक्स्ड डबल्स वर्ग में अश्विनी पोनप्पा और सात्विक रंकीरेड्डी ने कनाडा की क्रिस्टिन साई और नयल याकुर को 21-10, 21-7 से जीत अगले दौर में प्रवेश कर गयीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *