Ahmedabad में बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम
Ahmedabad में बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

Ahmedabad में बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

गुजरात। अहमदाबाद Ahmedabad में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम गुजरात के अहमदाबाद में तैयार हो रहा है। मोटेरा में ये क्रिकेट स्टेडियम 63 एकड़ क्षेत्र में बन रहा है और करीब 700 करोड़ की लागत से बन रहा है। इस स्टेडियम में करीब एक लाख से ज्यादा दर्शक एक साथ बैठकर मैच देख सकेंगे।

Ahmedabad में बन रहा ये क्रिकेट स्टेडियम

अहमदाबाद Ahmedabad में बन रहा ये क्रिकेट स्टेडियम मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड और कोलकाता के ईडन गार्डन्स से कई मायनों में बड़ा है। गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन की निगरानी में इस स्टेडियम का निर्माण हो रहा है। एसोसिएशन के उपाध्‍यक्ष परिमल नाथवानी ने ट्वीट करके स्टेडियम निर्माण की तस्वीरें साझा की।

ट्वीट के साथ ही उन्होंने लिखा कि मोटेरा का ये स्टेडियम ऑस्‍ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट स्‍टेडियम से बड़ा होगा। ये गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसके पूरा होने पर ये पूरे देश के लिए भी गर्व की बात होगी। नाथवानी ने ट्वीट में जो तस्वीरें साझा की हैं उसमें इस क्रिकेट स्टेडियम का स्ट्रक्चर दिखाई दे रहा है।

इस स्टेडियम की आधारशीला 16 जनवरी 2017 को रखी गई थी और अब तक इसका काफी निर्माण हो चुका है। स्टेडियम की फिनिशिंग के अलावा पिच और आउटफील्ड का काम बाकी है। इस स्टेडियम के 2023 तक अंतरराष्ट्रीय मैचों के आयोजन के लिए पूरी तरह तैयार होने की संभावना है। इसी साल भारत वनडे विश्व कप की मेजबाजी भी करेगा।इस नए स्टेडियम में मुख्य मैदान के अलावा 3 प्रैक्टिस ग्राउंड और एक इंडोर एकेडमी भी है। इसका डिजाइन मशूहर आर्किटेक्ट पोपुलस ने तैयार किया है। पोपुलस ने ही मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड की भी डिजाइन बनाई थी। इस स्टेडियम का निर्माण का टेंडर एलएंडटी कंपनी कर रही है।

सुविधाओं की बात करें तो इस स्‍टेडियम में 3 हजार कारें और 10 हजार से ज्यादा दो पहिए वाहन पार्क करने के लिए स्थान है। इसके अलावा स्टेडियम के क्लब हाउस में 55 कमरें, ओलंपिक साइज का स्विमिंग पूल और 76 कॉरपोरेट बॉक्स, 4 ड्रेसिंग रुम भी बनाए जा रहे हैं। इस स्‍टेडियम के निर्माण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विशेष रूचि है।

 

About Samar Saleel

Check Also

अबु धाबी : 245 पदकों के साथ भारत का…

अबु धाबी में चल रहे स्पेशल ओलंपिक वर्ल्ड गेम्स 2019 में भारतीय खिलाड़ियों ने अपना ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *