Airtel digital kumbh : कुंभ की पूरी गतिविधि एयरटेल टीवी ऐप पर

लखनऊ। भारत की अग्रणी मोबाईल नेटवर्क कंपनी एयरटेल ने अपने ग्राहकों को डिजिटल कुंभ मेला 2019 (Airtel digital kumbh) का अनुभव प्रदान करने के लिए आज अपने अभियानों की घोषणा किया। एयरटेल स्मार्टफोन के ग्राहक एयरटेल टीवी ऐप पर कुंभ मेला की गतिविधियां स्ट्रीम कर सकेंगे। जिनमें स्नान और आरती शामिल हैं।

कुंभ मेला 2019 के लिए समर्पित एक खास चैनल

एयरटेल टीवी ऐप पर कुंभ मेला 2019 के लिए समर्पित एक खास चैनल निर्मित किया गया है, जो इस भव्य आयोजन की पूरी गतिविधि स्मार्टफोन की स्क्रीन पर पेश करेगा। एयरटेल टीवी ऐप पर यह एक्सक्लुसिव सामग्री पेश करने के लिए एयरटेल ने भारत के अग्रणी डिवोशनल कंटेंट प्रदाता, वीआर डिवोटी के साथ करार किया है। वीआर डिवोटी की निर्माता कंपनी काल्पनिक टेक्नॉलॉजीज़ बैंगलोर में स्थित है। एयरटेल ग्राहक जहां कहीं भी हों वहीं से कुंभ से डिजिटल रूप से कनेक्ट हो सकेंगे।

चैनल लाईव चल रहा है जो 4 मार्च 2019 तक लाइव

एयरटेल टीवी पर यह खास चैनल लाईव चल रहा है जो 4 मार्च 2019 तक लाइव चलेगा। यह डिजिटल सेवा एक्सेस करने के लिए ग्राहकों को अपने स्मार्टफोन पर एयरटेल टीवी ऐप (एन्ड्रॉयड एवं आईओएस के लिए उपलब्ध) डाउनलोड करना होगा।इसके अलावा वीआर डिवोटी के साथ साझेदारी में एयरटेल आगंतुकों को वर्च्युअल रियल्टी का अनुभव देने के लिए प्रयागराज में विशेष कायोस्क स्थापित कर रहा है। यहां पर श्रृद्धालु कायोस्क से पूरी गतिविधियों का जीवंत अनुभव ले सकेंगे।

वीआर डिवोटी पूरी दुनिया में श्रृद्धालुओं को मोबाईल ऐप पर

वीआर डिवोटी पूरी दुनिया में श्रृद्धालुओं को मोबाईल ऐप पर आधारित धार्मिक व आध्यात्मिक अनुभव प्रदान करने में मार्केट लीडर है। वीआर डिवोटी ने देश में 200 से अधिक मंदिरों व आध्यात्मिक गुरुओं के साथ टाई अप किया है। इसके साथ ही विशाल ईवेंट्स जैसे मैसुरु दशहरा, महा मस्तकाभिषेक, गणेश विसर्जन आदि ईवेंट्स लाईव स्ट्रीम की हैं।

कुंभ भारत में आस्था से जुड़ा सबसे महत्वपूर्ण इवेंट : समीर बत्रा

भारती एयरटेल के सीईओ कंटेंट एवं ऐप्स समीर बत्रा ने कहा, ‘‘कुंभ भारत में आस्था से जुड़ा हुआ सबसे महत्वपूर्ण इवेंट है। हमारा प्रयास है कि हम इसे अपने ग्राहकों के नज़दीक पहुंचाएं। एयरटेल टीवी ऐप के माध्यम से ग्राहक तेजी से विकसित होते डिजिटल भारत में अपने स्मार्टफोन पर कभी भी और कहीं भी कुंभ का अनुभव ले सकेंगे। हम एयरटेल के ग्राहकों को एयरटेल टीवी ऐप पर यह खास डिजिटल अनुभव लेने तथा 400 लाईव टीवी चैनल्स और 10,000 से अधिक मूवीज़ एवं शो के साथ एक्सक्लुसिव व आकर्षक कंटेंट की विस्तृत श्रृंखला देखने के लिए आमंत्रित करते हैं।’’

कुंभ दुनिया की सबसे बड़ी तीर्थयात्रा : अश्विन गर्ग

काल्पनिक टेक्नॉलॉजीज़ के को-फाउंडर व सीईओ अश्विन गर्ग ने कहा, ‘‘कुंभ दुनिया की सबसे बड़ी तीर्थयात्रा है। इसमें लगभग 130 मिलियन लोगों के आने का अनुमान है। हमें 2019 के कुंभ को ऐसा पहला कुंभ बनाने के लिए यूपी टूरिज़्म एवं कुंभ मेला अधिकारियों के साथ सहयोग करने की खुशी है, जहां वर्च्युअल रियल्टी का उपयोग पहली बार किया जा रहा है। वर्च्युअल रियल्टी द्वारा कुंभ में शामिल न हो सके लोग अद्वितीय तरीके से इस सबसे विशाल धार्मिक व सांस्कृतिक आयोजन का अनुभव ले सकेंगे।

अत्याधुनिक मैसिव मीमो टेक्नॉलॉजी

एयरटेल स्थल पर अपना मोबाईल नेटवर्क बूस्ट कर रहा है ताकि कुंभ मेला में आने वाले लाखों आगंतुकों की कनेक्टिविटी की जरूरत को पूरा किया जा सके। यह स्थल पर अत्याधुनिक मैसिव मीमो टेक्नॉलॉजी स्थापित करेगा, ताकि इसके नेटवर्क की क्षमता बढ़ाई जा सके। मैसिव मीमो, प्रि 5जी टेक्नॉलॉजी है, जो उसी स्पेक्ट्रम में नेटवर्क की क्षमता पाँच से सात गुना बढ़ा देती है और बड़ी संख्या में संगामी यूज़र्स को हाई स्पीड डेटा का सुगम अनुभव प्रदान करती है। एयरटेल ने पिछले साल सभी प्रमुख आईपीएल स्थलों पर यह टेक्नॉलॉजी स्थापित की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *