Indian Railway की बड़ी पहल, खाली बोतल पर मिलेगा कैशबैक

प्लास्टिक से बढ़ने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए Indian Railway ने महत्वपूर्ण कदम उठाया है। विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर रेलवे ने पिछले दिनों शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में खोई से बनी प्लेटों में खाना परोसने की पहल की थी। अब भारतीय रेलवे ने एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

Indian Railway द्वारा पर्यावरण को बचाने का एक और पहल

Indian Railway की तरफ से पर्यावरण को बचाने के लिए एक और पहल की गई है। इस पहल द्वारा यात्रियों को आर्थिक रूप से फायदा होने के साथ ही पर्यावरण को होने वाले नुकसान से भी बचाया जा सकेगा। दरअसल रेलवे पानी की खाली बोतल को क्रश करने पर आपको 5 रुपये का कैशबैक देगा।

प्लास्टिक मुक्त होगा रेलवे स्टेशन

भारतीय रेलवे के इस कार्य के तहत वडोदरा रेलवे स्टेशन पर बोतल क्रशर मशीन (bottle crusher) लगाई है। रेलवे ने ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को इसके लिए प्रोत्साहित करने के लिए बोतल को क्रश करने पर 5 रुपये कैशबैक देने की घोषणा की है। अभी यह सिर्फ वडोदरा स्टेशन पर ही उपलब्ध है किन्तु आने वाले दिनों में देश के अन्य स्टेशन पर भी इस तरह की मशीनों को लगाने की योजना है।

ऐसे मिलेगा कैशबैक-

अगर आप वडोदरा स्टेशन पर लगी बोतल क्रशर मशीन में पानी की खाली बोतल डालते हैं तो आपको मशीन में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद आपके द्वारा डाली गई बोतल क्रश हो जाएगी और आपको 5 रुपये का कैशबैक मिल जाएगा। यह कैशबैक आपके पेटीम वॉलेट में आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *