Gorakhnath मंदिर में सीएम योगी करेंगे कलश स्थापना

लखनऊ। शारदीय नवरात्र में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ Gorakhnath गोरखनाथ मंदिर के शक्ति मंदिर में कलश स्थापना करेंगे। पूरे 9 दिन व्रत रखने के बाद मॉ दुर्गा की पूजा के पारम्परिक अनुष्ठान को श्रद्धा के साथ पूर्ण करेंगे। गोरखनाथ मंदिर प्रबंधन ने 10 अक्तूबर से शुरू हो रहे नवरात्र के मद्देनजर तैयारियां शुरू कर दी है।

 Gorakhnath मंदिर में ही प्रवास

इस दौरान विजयादशमी तक मुख्यमंत्री 7 दिन Gorakhnathगोरखनाथ मंदिर में ही प्रवास करेंगे। हालांकि मुख्यमंत्री के गोरखपुर दौरे का प्रोटोकॉल आना शेष है। मुख्यमंत्री नवरात्र के दौरान नव दिन व्रत रखेंगे और सिर्फ फल और गाय के दूध का सेवन करेंगे। जानकारी मुताबिक मुख्यमंत्री गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ 9 अक्तूबर की रात ही गोरखनाथ मंदिर आ जाएंगे। 10 अक्तूबर को शाम 5 बजे मंदिर में कलश यात्रा निकाली जाएगी।

योगी की अगुवाई में मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ समेत गोरखनाथ मंदिर परिवार के सभी पुजारी, महंत, वेद पाठी बालक आदि शामिल होंगे। वेद के मांगलिक मंत्रों के उच्चारण के बीच निकाली गई यह शोभा यात्रा मुख्य मंदिर परिसर से निकल कर भीम सरोवर तक जाएगी। यहां कलश भरने के बाद शक्ति मंदिर में कलश यात्रा की स्थापना कर पूजा अर्चना किया जाएगा। मुख्यमंत्री अगले दिन गुरुवार की सुबह लखनऊ के लिए प्रस्थान कर जाएंगे। उधर उनकी अनुपस्थिति में भी प्रतिदिन गोरखनाथ मंदिर में प्रतिपदा से नवमी तक श्रीमद्देवी भागवत की कथा एवं दुर्गा सप्तशती का पाठ शाम 4 बजे से 6 बजे तक संचालित होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *