Dalmau : नौटंकी में गाने को लेकर कहासुनी, एक की मौत

रायबरेली। डलमऊ Dalmau कोतवाली क्षेत्र के पूरे बद्री सिंह मजरे रसूलपुर धरावा गांव में सोमवार को देर रात नौटंकी देख रहे युवकों में आपस मे कहासुनी हो गयी। विवाद इतना ज्यादा बढ़ गया कि नौंटकी देख रहे उस युवक पर तीन दबंगों ने ताबड़तोड़ गोलियां चला दी। गोली चलने से नौटंकी देख रहे ग्रामीणों में हड़कम्प मच गया। वहीं गोली लगने से युवक गंभीर रूप से घायल हो गया जिसे परिजनों ने आनन-फानन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुँचाया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। वहीं सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

Dalmau : तीन लोगों के विरुद्ध हत्या का मुकदमा दर्ज

जानकारी के मुताबिक डलमऊ कोतवाली क्षेत्र के पूरे बद्री सिंह मजरे रसूलपुर धवा गांव निवासी माया देवी ने डलमऊ कोतवाली में तहरीर देते हुए बताया कि गांव में सोमवार को गांव के ही शोभा लाल के पुत्र के मुंडन के अवसर पर आयोजित की गई नौटंकी कार्यक्रम को देखने के लिए वासुदेव रात नौ बजे घर से निकला था और वहीं सड़क के किनारे बैठ कर नौटंकी देख रहा था कि तभी गांव के सानू सिंह और सत्यम सिंह के साथ बासी परान ग्राम निवासी दीपू सिंह नौटंकी देखने आए और मेरे भाई से सड़क किनारे बैठने को लेकर कहासुनी होने लगी। इतने में सानू सिंह ने अवैध तमंचा निकालकर मेरे भाई को गोली मार दी जिससे वह घायल होकर जमीन पर गिर गया और तड़पने लगा। परिजनों ने आनन फानन घायल को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया जहां चिकित्सकों द्वारा उसे मृत घोषित कर दिया गया।

कोतवाली प्रभारी लक्ष्मी कांत मिश्रा  ने बताया की तीन लोगों के विरुद्ध हत्या का मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है तथा शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है

अपर पुलिस अधीक्षक शशिशेखर सिंह  ने बताया की तीन लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। पुलिस के टीमें बनाकर अपराधियों की तलाश जारी है। शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। वहीं मौके पर पहुंचे क्षेत्राधिकारी विनीत सिंह द्वारा गांव में उत्पन्न तनाव को देखते हुए पुलिस बल तैनात कर दिया है।

नौटंकी में मनपसंद गाने को लेकर उपजा था विवाद

मुंडन संस्कार में आयोजित नौटंकी को देखने के लिए गांव के साथ-साथ आसपास के क्षेत्रों से भी लोग मौजूद थे उसमें से मृतक युवक वासुदेव एवं हत्यारोपी सत्यम, सानू और दीपू नौटंकी देखने लगे। इसी बीच मनपसंद गाने को लेकर हत्या आरोपी युवकों से मृतक युवक के बीच तू तू मैं मैं होने लगी। देखते ही देखते हवाई फायरिंग चालू हो गई। गोली की आवाज सुनकर नौटंकी देख रहे लोग भाग निकले। मौके का फायदा उठाकर मृतक युवक वासुदेव भी भागने लगा तभी हत्या आरोपियों ने पकड़ कर उसे गोली से भून डाला। सूचना पर पहुंची पुलिस ने मध्य रात्रि में कई जगह छापेमारी की लेकिन हत्या आरोपियों का कोई सुराग नहीं लग सका। फिलहाल गांव में चली गोली से दहशत का माहौल व्याप्त है। घटना के बाद डलमऊ ,गदागंज, जगतपुर, ऊंचाहार सहित एक प्लाटून पीएसी की तैनाती की गई है।

बिना परमिशन के संचालित की नौटंकी

पूरे बद्री सिंह मजरे रसूलपुर धरावा में मुंडन संस्कार में आयोजित नौटंकी का कार्यक्रम बिना परमिशन के संचालित था। ग्रह स्वामी ने नौटंकी कार्यक्रम के लिए प्रशासन से अनुमति लेना उचित नहीं समझा और ना ही कार्यक्रम की सूचना डलमऊ पुलिस को दी। नौटंकी के प्रारंभ होते ही करीब एक घंटे बाद ताबड़तोड़ गोलियों की बौछार होने लगी जिसे सुनकर ग्रामीण दहशत में आ गए। सुबह होने पर अपने अपने घरों से बच्चे भी स्कूल के लिए जाना उचित नहीं समझा। गांव में गोली कांड को लेकर बड़ों से लेकर बच्चों तक दहशत में हैं।

– रत्नेश मिश्रा/मोहित कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *