दिल्ली की वायु गुणवत्ता और खराब होने की चेतावनी

दिल्ली। दीपावली से ठीक दो दिन पहले आज दिल्ली में वायु गुणवत्ता बेहद खराब रही और हल्की धुंध छाई रही। इन सबको देखते हुए मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने वायु गुणवत्ता और खराब होने की चेतावनी दी है। पिछले तीन सप्ताह से दिल्ली में लगातार प्रदूषण स्तर गंभीर और बेहद खराब चल रहा था, जिसमें सुधार होते हुए अब यह खराब की श्रेणी में आ गया है।

दिल्ली : नागरिक निर्माण कार्य पर भी रोक

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 370 दर्ज किया गया था जो कि शनिवार को 336 हो गया। वहीँ रविवार को संपूर्ण वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 231 दर्ज किया गया जो कि ‘खराब श्रेणी के तहत आता है।

रविवार को पीएम 2.5 (कणों की माप 2.5 माइक्रोमीटर से कम थी) का स्तर 106 दर्ज किया गया जबकि पीएम 10 (कणों की माप 10 माइक्रोमीटर से कम थी) का स्तर 198 दर्ज किया गया। गौरतलब है कि सूचकांक शून्य से 50 तक होने पर हवा को ‘अच्छा, 51 से 100 होने पर संतोषजनक, 101 से 200 के बीच ‘सामान्य, 201 से 300 से ‘खराब, 301 से 400 तक ‘बहुत खराब और 401 से 500 के बीच को ‘गंभीर श्रेणी में रखा जाता है।

दिल्ली प्रशासन ने प्रदूषण से निपटने के लिए कई तरह के प्रयास किए हैं, जिसमें निर्माण कार्य को रोकने सहित यातायात संबंधी गतिविधियों पर नियंत्रण लगाना शामिल है। खुदाई समेत दिल्ली में सभी तरह के निर्माण कार्यों को रोक दिया गया है। दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के जिलों में नागरिक निर्माण कार्य भी रोक दिए गए हैं। धूल को बढ़ाने वाले कामों जैसे पत्थरों को तोड़ने वाले कार्य और मिश्रण बनाने के कार्यों पर भी रोक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *