Development works की डीएम ने की समीक्षा

रायबरेली। बचत भवन सभागर में विकास कार्यो के संदर्भ में आयोजित Development works समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन विभागों ने पौधरोपण किया है वह अपने पौधो के रोपण को देख लें। यदि वृक्ष कही किसी वजह से नष्ट हो गये है तो पुनः नया पौधा रोपित कर पौधो की जीवितता, संरक्षण व संबधर्न पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने वन विभाग का वृक्षों का रेंडम भी चेक करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने अधिकारियों से कहा कि निर्माण व विकास कार्यो को युद्ध स्तर पर शासन की मंशा के अनुरूप पूरा करें। निर्माण, विकास व शासकीय कार्यो के क्रियान्वयन में गुणवत्ता व मानक का विशेष ध्यान रखें।

Development works को लेकर

Development works को लेकर जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री को समीक्षा में अवगत कराया गया कि उद्यान विभाग द्वारा वृक्षा रोपण का लक्ष्य पूरा कर लिया गया है साथ ही जिला उद्यान अधिकारी को निर्देश दिये है कि उद्यान विभाग द्वारा तीन गार्डेन तैयार/पार्क तैयार किये जा रहे है वे इस प्रकार से तैयार किये जाये जिससे आमजन को आखों को प्रिय लगने के साथ ही स्वच्छ एवं सुन्दर पर्यावरण के पूरी तरह से अनुकूल होने के साथ ही शासन की मंशा के अनुरूप हो।

उन्होंने ने कृषि अधिकारी एवं ए आर कॉरपोरेटिव को निर्देश दिये कि वे खाद्य एवं उन्नत कोटि के बीजो की उपलब्धता बनाये रखे यदि कही कोई दिक्कत हो तो अधिकारियों के संज्ञान में अवश्य लाये। विद्युत, वन, कृषि, लोक निर्माण, विकास आदि से जुड़े अधिकारी जिनकी ड्यूटी विजिट में लगाई गयी है वे भ्रमण करें तथा उसकी रिपोर्ट फोटो ग्राफ सहित दें।

उन्होंने परियोजना अधिकारी को निर्देश दिये कि तीन दिन के अन्दर भ्रमण करने वाले अधिकारियों से उनकी भ्रमण की रिपोर्ट प्राप्त कर लें, न देने पर उनका स्पष्टीकरण प्राप्त कर लें। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि वे बैठक से पूर्व एजेण्डा बिन्दु तैयार कर समीक्षा कर लें।

महिला हेल्पलाइन, आशा ज्योति केन्द्र, ग्राम्य विकास, मनरेगा, श्रम विभाग कार्यो की भी समीक्षा करते हुए डीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सरकार की लाभपरक योजनाओं, कल्याणकारी कार्यक्रमों को आमजन को बता कर उन्हें लाभान्वित करें। जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री ने विभिन्न विभागों के महत्वपूर्ण बिन्दुओं कार्यो की समीक्षा की तथा अधिकारियों को उचित दिशा निर्देश भी दिये।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *