सड़कों को करें गढ्ढा मुक्त – नवनीत सहगल

रायबरेली। प्रमुख सचिव, खादी एवं ग्रामोद्योग नवनीत सहगल ने अपने दो दिवसीय भ्रमण, विकास कार्यो का स्थलीय निरीक्षण करने के साथ तहसील डलमऊ की ग्राम पंचायत कन्धरपुर के प्राथमिक विद्यालय में आयोजित चौपाल में ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। प्रमुख सचिव ने समस्याओं के निराकरण के लिए उपस्थित अधिकारियों को जरुरी निर्देश दिये।

गांव को करें पूर्ण रोशन : नवनीत सहगल

इस मौके पर प्रमुख सचिव ने ग्रामीणों को प्रदेश व केन्द्र सरकार की लाभ परक कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया। उन्होंने लोगों से कहा कि सौभाग्य योजना के तहत बिजली का कनेक्शन लेकर अपने गांव को पूर्ण रूप से जगमग करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे कैम्प लगाकर आय, निवास, जाति लाभार्थियों के प्रमाण-पत्र, वृद्धावस्था पेशन, विकलांग पेंशन के ऑन लाइन फार्म आदि की जानकारी कैम्प लगाकर दें। साथ ही सरकार की लाभ परक योजना, कौशल विकास योजना के प्रशिक्षण के बारे में जानकारी दे, मृदा परीक्षण कितने ग्रामीणों का हुआ इनकी सही जानकारी किसान सहायक द्वारा न दिये जाने पर कड़ी फटकार लगाई उन्होंने कहा गांव में वृक्षारोपण, टीकाकरण, निःशुल्क बोरिंग आदि का लाभ दें। नहर के किनारे जहां सिंचाई का साधन पर्याप्त मात्रा में हो तो वहां बोरिंग न कराकर अन्य जगह पर बोरिंग कराये।

ग्रामीणों से भौतिक लाभों का सत्यापन

अधिशाषी अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिये कि वे बिजली के सम्बन्ध में ग्रामीणों की समस्याओं को सुने और कैम्प का आयोजन कर समस्याओं का निराकरण भी करें। उन्होंने अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण को निर्देश दिये कि अब बरसात कम हो गई है अतः सड़कों को गढ्ढा मुक्त करें। इस मौके पर पेय जल सुविधा, विधवा पेंशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण, नियमित शौचालय आदि की भी जानकारी भी ली ग्रामीणों से उसके भौतिक लाभों का सत्यापन भी किया। इससे पूर्व प्रमुख सचिव समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र डलमऊ गये जहां पर निरीक्षण के दौरान स्टाक रजिस्टर, स्टाक बुक, जीवन रक्षक दवाये आदि की जानकारी लेकर रजिस्टर से मिलान किया। जेएसवाई के बारे में निर्देश दिये कि वे किसी भी दशा में लाभार्थी का भुगतान न रोका जाये। संक्रमण रोग कक्ष, आपरेशन रूम, केएमसी रूम, दवा वितरण केन्द्र पटल आदि को देखा तथा मरीजो से भी मिलकर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानना तथा दी जा रही स्वास्थ्य सेवा की जानकारी ली।

प्राथमिक विद्यालय नन्दा खेड़ा का निरीक्षण

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार, एडी सूचना प्रमोद कुमार, एमओआईसी अधिकारी आदि कई अधिकारी उपस्थित थे। प्रमुख सचिव ने इस मौके पर थाना गुरूबक्शगंज तथा प्राथमिक विद्यालय नन्दा खेड़ा हरचन्दपुर का भी निरीक्षण किया। उन्होंने खण्ड शिक्षा अधिकारियों से कहा कि सरकार द्वारा प्रत्येक विद्यार्थियों को स्वेटर दिया जाना जिसकी कार्यवाही शासनादेश के अनुरूप पूरा कर कार्यवाही करें। थाने में निर्देश दिये कि फरियादियों की समस्याओं को पूरी संवेदनशीलता के साथ सूने तथा अपराधों पर प्रभावी तरीके से नियंत्रण रखे।

रत्नेश मिश्रा
रत्नेश मिश्रा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *