Group marriage में 154 जोड़ो ने थामा एक दूजे का हाथ

रायबरेली। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह Group marriage आईटीआई कैम्पस, सुरक्षा बैरक, में विभिन्न क्षेत्रों से विवाह हेतु पंजीकृत 154 जोड़ों का विवाह जिले के एमएलसी दिनेश सिंह, विधायक राम नेरश रावत, दल बहादुर कोरी, धीरेन्द्र बहादुर, मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार जिले के सभी वरिष्ठ अधिकारियों, कर्मचारियों, जनप्रतिनिधियों एवं सम्भ्रान्त व्यक्तियों की उपस्थिति में विवाह के पवित्र बन्धन में गायत्री परिवार के सुयोग्य ब्राहम्णों द्वारा विवाह सम्मान कराया गया। जिसमें कलश स्थापना, ग्रन्थि बंधन, प्रतिज्ञा, हवन प्रक्रिया वर-वधू द्वारा अग्नी के साथ फेरे सर्वप्रथम कन्या द्वारा तीन फेरे आगे रहकर और चार फेरे वर आगे रहकर लिये और फिर दोनो स्थान बदल लिये अन्त में सिन्दूर दान करके वधू ने अपने-अपने पतियों के माथे पर तिलक लगाया और दूध दही का सेवन किया और सामूहिक रूप से आरती करने के उपरान्त विधायक राम नरेश रावत ने वर-वधू को शादी प्रमाण-पत्र दिये।

GSAT 11 : सबसे भारी सेटेलाइट लांच

Group marriage समाहरोह में

सामूहिक विवाह समाहरोह में मुख्य अतिथि एमएलसी दिनेश सिंह ने सभी नव विवाहित वर-वधुओं को आशीर्वाद एवं भावी जीवन की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश में गरीब-निर्धन कन्याओं का विवाह सम्पन्न किया जा रहा है। उन्हांने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री देश के पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं जिन्होंने निर्धन कन्याओं के विवाह कराने का पुनीत कार्य किया है। मुख्य अतिथि ने कहा कि केन्द्र सरकार के नेतृत्व में देश तथा वर्तमान मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश विकास की ऊँचाईयों पर जा रहा है। जिन गरीब कन्याओं को कोई पूछने वाला नहीं था उनका विवाह सम्पन्न कराया गया है। सरकार की मंशा है कि सरकारी योजनाओं का लाभ गरीब जनता को मिले। विवाह समाहरोह में आये हुए लोगों को प्रदेश सरकार की योजनाओं के बारे में भी बताया गया।

मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि आज मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत 154 जोड़ो का विवाह सम्पन्न कराया गया। योजना के तहत प्रत्येक वधू को 20 हजार रूपये प्रदान किया जायेगा। इसके अतिरिक्त उ0प्र0 शासन की मंशा पर समाज कल्याण विभाग द्वारा प्रत्येक जोडे़ को एक शादी की साड़ी, तीन अन्य साड़ियां, एक चुनरी, एक रेडीमेड ब्लाउज, दो पेटीकोट, मेकअप का सामान, पायल एक जोड़ी, बिछिया तीन जोड़ी, शादी में गांठ बांधने हेतु दो मीटर मलमल का कपड़ा, एक प्रेशर कुकर, एक स्टील की टंकी, एक परात, एक थाली, एक बाल्टी, एक लोटा, एक कटोरी एवं एक बक्सा ताला सहित भेट किया गया।

इस अवसर पर विधायक रामनरेश रावत, विधायक दल बहादुर कोरी, अनीता श्रीवास्तव, किरन सिंह आदि ने वर-वधु को आशीर्वाद एवं शुभकामनाएं दी।विवाह समारोह में अपर जिलाधिकारी (विरा) राजेश कुमार प्रजापति, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 डी0के0 सिंह, पीडी प्रेम चन्द्र पटेल, डीसी मनरेगा पवन कुमार सिंह, समाज कल्याण अधिकारी कृष्ण कुमार सिंह, सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *