सीएचसी प्रभारी को स्वास्थ्य मंत्री ने किया पुरस्कृत

  • कायाकल्प योजना के अंतर्गत पिपराईच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को मिला प्रदेश में तीसरा स्थान 

गोरखपुर/पिपराइच.  रेगिस्तान में पानी की फुहारों जैसी अनुभूति मिली जब गोरखपुर जिले के पिपराइच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी अधीक्षक डॉ0 मुकेश कुमार रस्तोगी को कायाकल्प योजना के अंतर्गत प्रदेश में तृतीय स्थान प्राप्त सम्मानित किउल गया। उन्हें यह सम्मान प्रदेश की स्वास्थ्य मंत्री एवं परिवार कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी के हाथों दिया गया।

पिपराइच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए पुरस्कार प्राप्त करते समय डॉ0 मुकेश कुमार रस्तोगी के साथ उनके सहयोगी प्रदीप कुमार श्रीवास्तव ल,संजीव कुमार शर्मा, विजय गुप्ता एवं विमलेश कुमार त्रिपाठी उपस्थित रहे।

बताते चलें कि पिपराइच सामुदायिक केंद्र को कायाकल्प योजना में पूरे प्रदेश में बेहतर रखरखाव,मरीजों के समुचित दवा इलाज के बावजूद तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। अस्पताल सूत्रों के अनुसार पिपराइच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को जिले पर बैठे उच्चाधिकारियों का यदि पूरा सहयोग मिला होता तो ताज्जुब की बात नहीं पूरे प्रदेश में गोरखपुर जिले का नाम रोशन होता और कायाकल्प योजना में इस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को प्रथम स्थान मिलता।

सूत्रों के अनुसार मरीजों की अधिकता के बावजूद यहां एआरबी सप्ताह में केवल 2 दिन मंगलवार और शनिवार को लगाई जाती है। जबकि एक्सरे विभाग के पास बड़ी एक्स रे फिल्म का आभाव है और हड्डी के डॉक्टर का न होना भी इस केंद्र का पुरस्कार की रेस में पिछड़ जान एक मुख्य कारण हो सकता है। फिर भी जिले के स्वास्थ्य विभाग में तमाम अव्यवस्थाओं व अनियमितताओं के बाद भी प्रदेश स्तर पर इस तरह से पुरस्कृत होना किसी चमत्कार से कम नहीं है। इसके लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पिपराइच के प्रभारी अधीक्षक डॉ0 मुकेश कुमार रस्तोगी और उनकी टीम बधाई की पात्र है।

रिपोर्ट: रंजीत जयसवाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *