NSPS में मनाया गया हिंदी दिवस

रायबरेली। न्यू स्टैण्डर्ड पब्लिक स्कूल, सीनियर सेकेन्डरी स्कूल, NSPS एनएसपीएस त्रिपुला में हिन्दी दिवस के पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें हिन्दी की वर्तमान स्थिति, इसकी दशा और दिशा पर विचार मंथन किया गया। एन.एस.जी.आई के संस्थापक शशिकान्त शर्मा ने हिन्दी की स्थिति और इसकी प्रगति पर अपनी बात रखी।

NSPS में आयोजित कार्यक्रम

एनएसपीएस NSPS में हिन्दी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में हिन्दी के अस्तित्व पर प्रकाश डालते हुए शिक्षक अवधेश शर्मा ने कहा कि सुपुनीता, शुचिता, सुभाषिता, सुगर्विता, मृदुता, संजोये संस्कारवान है हिन्दी। ‘मिश्र‘ की दुलारी, ‘मनुहारी‘ देशवासियों की, ‘शिखर‘ हिन्दुस्तान की ‘स्वाभिमान‘ है हिन्दी। सहप्रबन्धिका श्रीमती रश्मि शर्मा ने बताया कि हिन्दी का मूल ज्ञान इसके भावार्थ तथा उच्चारण में निहित होता है जो मनुष्य को हर मंच पर ख्याति अर्जित कराने में सहायक होता है। इस अवसर पर प्रधानाचार्य शिवलखन प्रजापति, श्रीमती जोन एलिजाबेथ नेथन, फैजान खान, संतोष श्रीवास्तव, सी0एस0दास मिश्र, अवधेश शर्मा, धर्मेन्द्र शुक्ला, साधना मिश्रा, साहिन खान, राम देव, जितेन्द्र सिंह, विवेक सिंह, सुमित श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।

ये खबर भी पढ़ें

प्रधानाचार्या ने डाला हिंदी दिवस पर प्रकाश

रायबरेली। एसजेएस पब्लिक स्कूल लालगंज में हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें अध्यापकों व बच्चों ने हिंदी की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए अपने अपने विचार रखे।
प्रधानाचार्य अंजू सिंह ने कहा कि सभी भाषाओं का अपना अपना महत्व है। आज की मांग के अनुसार जहां अंग्रेजी का विशेष महत्व है वही हिंदी भाषा के महत्व को भी कम नहीं आंका जा सकता। अंग्रेजी भाषा तो अंतर्राष्ट्रीय भाषा है लेकिन हिंदी भाषा को भी इसके समकक्ष लाने के लिए हम सभी को यथोचित प्रयास करना चाहिए जिससे हिंदी भाषा की भी अपनी विशिष्ट पहचान बन सके। इस अवसर पर विद्यालय के यश बहादुर यादव,रंजीत यादव, शालिनी श्रीवास्तव सहित सभी अध्यापक व छात्र छात्राएं उपस्थिति रहे।

 

One thought on “NSPS में मनाया गया हिंदी दिवस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *