राजधानी लखनऊ जल्द ही बनेगी Smoke free

लखनऊ। राजधानी को जल्द ही स्मोक फ्री बनाने का खाका तैयार हो गया है। इसके लिए सार्वजनिक स्थलों पर सिगरेट-बीड़ी पीने पर सख्ती से प्रतिबंधित किया जाएगा। इसके साथ ही दुबई की तर्ज पर शहर के खास इलाकों में अलग से स्मोकिंग जोन बनाए जाएंगे। यहां जाकर ही लोग कश लगा सकेंगे।

Smoke free Zone बनाने के लिए

राजधानी को स्मोक फ्री जोन बनाने की शुरूआत करते हुए जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने भरोसा जताया है कि 15 अगस्त तक शहर के चिह्नित प्रमुख इलाकों में सार्वजनिक तौर से धूम्रपान को सख्ती से प्रतिबंधित कर स्मोकिंग जोन में ही धुआं उड़ाने की व्यवस्था को लागू कराया जाएगा।

उन्होंने बताया कि मुहिम के तहत गुटखा व अन्य तंबाकू जनित पदार्थों के सेवन को भी रोकने के लिए प्रभावी स्तर पर एनजीओ व स्कूल कालेज के बच्चों की मदद से नियमित तौर पर जनजागरूकता कार्यक्रमों का संचालन कर लोगों को इसकी लत से छुटकारा दिलाने की कोशिश भी कराई जाएगी। डीएम ने बताया कि इस योजना को प्रभावी तरह से लागू करने के लिए कार्ययोजना का खाका भी तैयार हो चुका है। इसके पहले चरण में 15 अगस्त तक हजरतगंज, विधान सभा मार्ग, अशोक मार्ग, राणा प्रताप मार्ग, परिवर्तन चौक व हाईकोर्ट नवीन परिसर सहित एक दर्जन चिह्नित प्रमुख इलाकों व बाजारों में सार्वजनिक तौर पर धूम्रपान को रोका जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *