Navratri की तैयारी जोरों पर

बीनागंज। नवरात्रि Navratri पर्व के अवसर पर प्रति वर्ष अनुसार इस वर्ष भी नगर में नवरात्रि झांकियां बनकर तैयार हो चुकी हैं माता रानी के पांडालों में गरबा उत्सव समितियों द्वारा प्रतिवर्ष गरबे किए जाते हैं । गरबा करने के लिए नन्हें-नन्हें बालिकाओ एवं गरबा समितियों ने भी अपनी तैयारियां पूर्ण कर ली हैं युवतियां एवं महिलाएं मालवीय तथा गुजराती लोकगीतों की धुन पर गरबा नृत्य का पूर्व अभ्यास पिछले कुछ दिनों से कर रही थी।

Navratri प्रारंभ होते ही

नवरात्रि Navratri प्रारंभ होते ही नगर में माता जी की झांकियां बड़ी ही आकर्षित बनी है जिनमें कल से माता रानी विराजेंगी एवं भक्तों द्वारा माता के 9 दिन श्रद्धा भाव के साथ पूजा अर्चना कर तरह तरह के आयोजन किए जाएंगे । दोनों नगर चाचौड़ा एवं बीनागंज में नवरात्रि कि लगभग 25 से 30 झांकियां बनती हैं कलाकारों द्वारा एक दूसरे की झांकी को बड़े अनोखे ढंग से बनाने की एवं झांकियों में प्रस्तुति देने की होड़ लगी रहती है।
ब्लॉक के दोनों नगर चाचौड़ा एवं बीनागंज में आकर्षित झांकी बनाने की मानो जैसे होड़ सी लगी हुई हो । स्थानीय लोगों द्वारा गली मोहल्ला एवं कालोनियों में जगह जगह आकर्षक झांकियां बनाई जा रही हैं । इन झांकियों में स्थापित की जाने वाली प्रतिमाएं दूरदराज से मंगाई जाती है कुछ छोटे पांडालों में स्थानीय बाजार से भी प्रतिमाएं क्रय कर ली जाती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *