Puneet Shukla: जिसकी खतौनी उसी को कब्जा

भूमि व्यवस्था आयुक्त राजस्व परिषद लखनऊ Puneet Shukla ने आपने उत्कृष्ट कार्यों को बताते हुए कहा कि जिसकी खतौनी उसी का कब्जा। उन्होंने राजस्व विभाग में फैले भ्रष्टाचार को उजागर करते हुए कहा कि भूमि व्यवस्था में सुधार की बहुत ही ज्यादा जरूरत है। उन्होंने खुद अपने कार्यकाल में कई ऐसे भ्रष्ट अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ कदम भी उठाये। जिससे विभाग में ही मौजूद भ्रष्टाचारियों ने उनकी खिलाफत भी की। लेकिन इसके बावजूद वह पीछे नहीं हटे और उनका डटकर सामना किया। जिससे शासन के कार्यो को पारदर्शी तरीके से करने वाले अपर भूमि व्यवस्था आयुक्त राजस्व परिषद पुनीत शुक्ला को सरकार के अधिकारियों सहित ग्रामीणों ने इनके कार्यकाल के दौरान भूरि भूरि प्रशंसा की है।

  • लेकिन एेसे अधिकारियों की प्रशंसा का महत्व तब और बढ़ जाता है जब किसी महिला द्वारा सामाजिक न्याय को गरीब व्यक्तियों तक न्यायधर्म की दुश्वारियों को मिटाने वाले पुनीत शुक्ला को सराहनीय पत्र दिया जाता है।

Puneet Shukla, जमीनी हकीकत और तजुर्बों के धनी

फैजाबाद की तहसील रूदौली में उपजिलाधिकारी के पद पर रहते हुए इनके कार्यो की प्रशंसा करते हुए महिला ने सराहनीय पत्र दिया यही नहीं बनारस, प्रतापगढ़, इलाहाबाद, बाराबंकी, लखनऊ जनपदों में उच्च पद पर रहते हुए सामाजिक न्यायिककार्यो को निर्भिकता से करने का फैसला लेते रहें हैं छोटी कुर्सी से बड़ी कुर्सी तक पहुंचने वाले ऐसे अधिकारी जमींनी हकीकत और तर्जुवों के धनी हो जाते है। इनके कार्यो में हकीकत व तर्जुवे का होना पारदर्शिता कायम करता है। न्यायधर्म को पारदर्शी तरीके से निपटाने के कारण विपरीत परिस्थितियों में भी चट्टान के समान मजबूत बनें रहते हैं।

चकबन्दी विभाग में उपायुक्त पद पर रहते हुए की थी भ्रष्टाचारियों पर कार्रवाई

चकबन्दी विभाग में उपायुक्त के पद पर रहते हुए कई भ्रष्ट कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही की। जिससे बौखलाए कर्मचारियों ने इनको हटाने के लिए काफी प्रयास किया लेकिन सफल नहीं हुए वहीं इलाहाबाद में अपने कार्य काल के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने के कारण कुलसचिव ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया है। अपने कार्यो में अनैतिक दबाव न मानने वाले पुनीत शुक्ला बतातें हैं कि जिसकी खतौनी उसी को कब्जा देना मेरा न्यायधर्म है। जिसको दृढ़ता से पालन करता हूं।

रिपोर्ट—अरविंद शुक्ला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *