Sanjay Kumar Khatri : शौचालय की जाँच के लिए टीम रवाना

रायबरेली। जिलाधिकारी Sanjay Kumar Khatri संजय कुमार खत्री की अध्यक्षता में सदर के राही ब्लॉक सभागार में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस पर फरियादियों की समस्याओं को जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक सुजाता सिंह, मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार ने संवेदनशीलता के साथ सुना और उनके निराकरण के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण तहसील समाधान दिवस, थाना दिवस आदि प्रदेश सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं वाले कार्यक्रमों में से एक है। जिसे अधिकारी संवेदनशीलता व गम्भीरता से लेकर समस्याओं का निराकरण समयबद्ध गुणवत्तायुक्त तरीके से करें। उन्होंने कहा कि यदि किसी प्रकरण में जांच आदि की जरूरत हो तो अवश्य करें। हर छोटी-छोटी समस्याओं, विवादों को भी गम्भीरता से लें।

Sanjay Kumar Khatri : शौचालय का निर्माण गुणवत्ता…

डीएम ने अधिकारियों की टीम बनाकर ग्राम पंचायतों में इस निर्देश के साथ रवाना किया कि वे गांव में जाये, शौचालय का निर्माण गुणवत्ता आदि देखकर आये और निर्माण में यह भी देखे कि सफेद बालू  का प्रयोग तो नही किया जा रहा है। यदि उपयोग किया गया है तो रिपोर्ट दें। गांव में राज मिस्त्री शौचालय बनाने में कितने लगे है तथा उनकी प्रगति व गुणवत्ता क्या है यह भी देखे। इसके अलावा ग्रामीणों को शौचालय के प्रयोग के लिए भी प्रेरित करें। ताकि गांव व जनपद को शीघ्र अति शीघ्र ओडीएफ घोषित किया जा सके। समस्याओं का समय से निराकरण न होने के कारण बड़ा विवाद का रूप लेता है। अतः समस्याओं को तत्काल निराकरण करना सुनिश्चित करें।
  • डीएम ने तहसील सदर की दो महिला फरियादियों ने खतौनी ठीक कराने के अनुरोध पर डीएम ने एसडीएम सहित सभी एसडीएम को निर्देश दिये है कि वे खतौनी जिन के लम्बित प्रकरणों में लिपिक की त्रुटि हो उसको तत्काल नाम सहित कराये।
  • रतापुर चौराहा मील एरिया के पास जबदस्ती निर्माण, मुंशीगंज निवासी एक फरियादी ने कागजात दाखिल खारिज में नाम गलत दर्ज होने पर आदि पर एसडीएम को निर्देश दिये कि वे तत्काल आवश्यक कार्यवाही करें।
  • मलिन पुरवा राही सड़क खराब को ठीक कराने के सम्बन्ध में एक फरियादी को बताया गया कि प्रस्ताव भेजा गया है। धनराशि उपलब्ध होते ही सड़क ठीक करा दी जायेगी। अधिशाषी अभियन्ता विद्युत को भी कई विद्युत प्रकरणों में तत्काल कार्यवाही के निर्देश दिये गये।
तत्काल निराकरण के दिए निर्देश
पुलिस अधीक्षक सुजाता सिंह व मुख्य विकास अधिकारी  राकेश कुमार ने भी अपने विभागों से सम्बन्धित कई फरियादियों की समस्याओं का तत्काल निराकरण के निर्देश सम्बन्धित अधिकरियों को दिये। इस मौके पर एसडीएम सदर शशांक त्रिपाठी क्षेत्राधिकारी, एडी सूचना प्रमोद कुमार, सीएमओ डा0 डी0के0 सिंह तहसीलदार प्रतीत त्रिपाठी, पीडी, डीडीओ, बीएसए, डीपीआरओ आदि सहित सभी जनपद स्तरीय अधिकारी भी उपस्थित रहे।
रत्नेश मिश्रा

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *